बुधवार, 22 मार्च 2023

दिव्यांगजनों को राहत देना इस कार्यक्रम का उद्देश्य हैं - शर्मा

 आपके द्वार मिशन तहसील-392

विशेष योग्यजन मोबाईल कोर्ट का हुआ आयोजन
बाडमेर, 22 मार्च। विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार ‘मिशन तहसील 392’ कार्यक्रम तहत दिव्यांगजन को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से बुधवार को जिला कलेक्ट्रेट परिसर में मोबाइल कोर्ट का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर गजराज को विशेष योग्यजन को विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने हेतु ‘‘ऑपरेशन रिलीफ कैंप’’ के तहत प्रत्येक तहसील मंें विशेष शिविर लगवाने के निर्देश दिए। इस संबंध में किसी प्रकार की लापरवाही करने पर सख्त कार्यवाही के निर्देश देते हुए शत प्रतिशत प्रमाण पत्र जारी करने को कहा।
इस दौरान पुलिस प्रशासन को भी दिव्यांगजन से संबंधित आरपीडब्ल्यूडी एक्ट 2016 को मय मोबाइल नंबर सभी थानों एवं कोतवाली में चस्पा करने के निर्देश दिए ताकि दिव्यांगजन अपनी शिकायत को दर्ज करा सके। शर्मा ने मोबाइल कोर्ट में सुनवाई करते समय परिवहन विभाग को निर्देश जारी किए कि ‘‘विशेष योग्यजन यात्रा कार्यक्रम’’ के तहत सभी तहसील स्तर पर दिव्यांगजनो के रोडवेज पास बनाने हेतु विशेष शिविर का आयोजन किया जाए।
विशेष दिव्यांगजनों के लिए आयोजित मोबाईल कोर्ट में बड़ी संख्या में विशेष योग्यजन अपनी समस्याओं के साथ परिसर में उपस्थित हुए। जिसका विशेष योग्यजन आयुक्त द्वारा मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए समस्याओं के समाधान किया गया। इस अवसर पर 32 दिव्यांगजनों को विकलांगता प्रमाण के लिए आवेदन प्राप्त हुए जिसे मौके पर गठित मेडिकल टीम द्वारा जांच कर उपयुक्त प्रमाण पत्र जारी किये गए।
इन्हें मिली तुरन्त राहत
- गडरारोड़ निवासी अरबाज और गुड़ामालानी निवासी जोराराम को डेयरी बूथ का आंवटन किया गया।
- केलीदेवी को जारी हुआ मानसिक विकलांगता का प्रमाण पत्र।
- सुमान खां, गनी, भीखाराम एवं निहला खां को एक-एक लाख के ऋण स्वीकृत किये।
- कल्याणपुर निवासी जालमसिंह के परिवाद का तुरन्त निस्तारण किया।
- गेनाराम की शिकायत पर भंवरलाल को मारपीट करने एवं धमकी देने पर पाबंद किया।
- पीराराम को आवागमन हेतु सार्वजनिक मार्ग उपलब्ध कराने के आदेश दिये जिसका व्यय जिला स्तर पर सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
- अहमद खां के घरेलु बिजली कनेक्शन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये।
इस दौरान ये रहे उपस्थित
इस दौरान बाड़मेर तहसीलदार, नगर परिषद आयुक्त योगेश आचार्य, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज चौधरी समेत संबंधित विभागों के अधिकारी एवं दिव्यांगजन और उनके परिजन उपस्थित रहे।
-0-









कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...