सोमवार, 13 फ़रवरी 2023

जिला स्तरीय समीति की बैठक में एमडीएम की समीक्षा

निरोगी बाड़मेर अभियान के तहत आरोग्य पखवाड़ा मनाया जाएगा

बाड़मेर, 13 फरवरी। राष्ट्रीय पोषाहार योजना अंतर्गत जिला स्तरीय समिति की मासिक बैठक का आयोजन सोमवार सायं जिला कलेक्टर लोक बंधु की अध्यक्षता में कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित हुई।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर लोक बन्धु द्वारा आरोग्य पखवाड़ा, बिहंसना सप्ताह, चिरायु उपचार शिविर का पोस्टर विमोचन करते हुए निरोगी राजस्थान के अभियान के तहत चलाये जा रहे निरोगी बाड़मेर अभियान में चिन्हित बच्चों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने की बात कही।
निरोगी बाड़मेर के तहत 16 से 28 फरवरी तक आरोग्य पखवाड़ा चलाया जाएगा जिसके तहत चिन्हित जन्मजात विकृति के बच्चों की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत निःशुल्क सर्जरी की जाएगी तथा बिहंसना सप्ताह के अन्तर्गत आगामी सात दिवस के अन्दर दन्त रोगों से ग्रसित बच्चों की शल्य चिकित्सा द्वारा उपचार किया जाएगा। इसके साथ ही 16 फरवरी से चिरायु उपचार शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसके अन्तर्गत चिन्हित बच्चों का स्वास्थ्य उपचार किया जाएगा।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने बताया कि विद्यालय में पढ रहे दिव्यागजनों को खुशी कैम्प के तहत उपकरण वितरण एवं चिकित्सा प्रमाण पत्र दिये जाएगें। इस कैम्प का आयोजन शिक्षा विभाग एवं चिकित्सा विभाग के सामुहिक प्रयासों से किया जाएगा।
इस अवसर पर मिशन स्वस्थ्य टाबरियों के तहत ओरी रोग को समाप्त करने हेतु विशेष अभियान चलाने की बात कही। यह रोग विटामिन ए की कमी से होता है जिसके दुष्प्रभाव से निमोनिया एवं आंखों में अन्धापन आ सकता है। इसके बचाव हेतु नौ माह से पांच साल तक के बच्चों का विशेष अभियान चलाकर टिकाकरण किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने विद्यालय में बच्चों के सिखने की स्थिति में सुधार लाने हेतु सभी शिक्षकों को अपने शिक्षण कार्य में प्रभावी रूप से शिक्षण विधियों में परिवर्तन की बात कही तथा मिशन सुरक्षा चक्र के तहत सभी बच्चों को समय पर आयरन की गोलिया देने के निर्देश दिये एवं शालादर्पण पर नियमित रूप से प्रविष्टि करने को कहा। मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के तहत अध्यापकों को सभी बच्चों के यूनिफॉर्म में विद्यालय आने के लिए पाबन्द करने को कहा।
इस दौरान प्रशिक्षु निवृत अवध सोमनाथ ने सभी विद्यालयों में प्रतिदिन प्रार्थना सभा और महापुरुष दर्शन सभा द्वारा उनके विचारो से लाभान्वित करने हेतु नवाचार प्रारंभ करने को कहा।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी चन्द्रशेखर गजराज, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तनुराम समेत सभी जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।
-0-








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...