मंगलवार, 28 फ़रवरी 2023

राज्य सरकार विशेष योग्यजनों को संबल के लिए कटिबद्ध - शर्मा

 ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’

बाड़मेर, 28 फरवरी। विशेष योग्यजन ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’ के तहत ब्लॉक स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन विशेष योग्यजन के आयुक्त उमाशंकर शर्मा की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम में दिव्यांग महिलाओं एवं पुरुषों को दिव्यांग उपकरण व्हीलचेयर, ट्राईसाइकिल एवं कान की मशीन का वितरण किया गया।
  इस मौके पर शर्मा ने राज्य सरकार की ओर से दिव्यांगों के लिए चलाई जा रही जनहितकारी योजनाओं की जानकारी देकर उसका लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को लेकर राज्य सरकार विभिन्न योजनाये चला रही है। उन्होंने दिव्यांगों एवं आमजन की समस्याओं को सुना एवं निस्तारण के तुरंत प्रभाव से निर्देश जारी किए।

ट्राई साइकिल व अन्य उपकरण पाकर खिले दिव्यांगों के चेहरे
चौहटन, धनाऊ एवं सेड़वा में विशेष योग्यजन के लिए आयोजित किए शिविर में विशेष योग्यजन आयुक्त शर्मा की उपस्थिति में ट्राई साइकिल, विल चेयर, कान की मशीन सहित विभिन्न उपकरण का वितरण किया गया। जिसके बाद दिव्यांगों ने सरकार को धन्यवाद देते हुए खुशी जताई।
‘‘राज्य सरकार विशेष योग्यजन को संबल देकर स्वाभिमान के साथ जीने का अवसर उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है’’ यह बात राज्य विशेष योग्यजन आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने कही। शर्मा मंगलवार को ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’ के तहत बाड़मेर जिले के चौहटन, धनाऊ एवं सेड़वा में आयोजित जनसुनवाई के दौरान आमजन से मुखातिब थे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का विशेष योग्यजनों से लगाव हैं, उन्होंने उनके उत्थान के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। मुख्यमंत्री की प्रेरणा से ही विशेष योग्यजन के अभाव-अभियोग जानने के लिए आयुक्त आपके द्वार अभियान शुरू किया गया है। जनसुनवाई के दौरान शिविर स्थलों पर शर्मा ने विशेष योग्यजन से आत्मीयतापूर्वक संवाद करते हुए उनकी परिवेदनाएं सुनी। संबंधित अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
 
हाथों हाथ मिली राहत
जनसुनवाई के दौरान विशेष योग्यजन को उपकरण भी वितरित किए गए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सारण ने बताया कि चौहटन में 1 जन को ट्राईसाइकिल, 2 को व्हीलचेयर एवं 1 को सुनने की मशीनें वितरित की तथा धनाऊ में 2 को व्हीलचेयर, 2 को कान की मशीन वितरित की। सारण ने बताया कि 28 फरवरी से 03 मार्च तक चलाये जा रहे ‘‘आपके द्वार मिशन तहसील-392’’ के तहत मंगलवार को आयोजित जनसुनवाई के दौरान लोगों में काफी उत्साह नजर आया। उन्होंने बताया कि विशेष योग्यजन आयुक्त शर्मा बुधवार 01 मार्च को प्रातः 09ः30 बजे रामसर, दोपहर 1 बजे गडरारोड़ और सांय 4 बजे शिव में जनसुनवाई करेगें। इस दौरान जनसुनवाई में अधिकाधिक विशेष योग्यजन पधारकर विशेष शिविर का लाभ उठाये।

ये रहे उपस्थित
चौहटन में आयोजित जनसुनवाई के दौरान उपखण्ड अधिकारी चौहटन भागीरथ राम चौधरी, तहसीलदार गणेशाराम, विकास अधिकारी छोटूसिंह काजला, बीसीएमओं रामजीवन एवं समाजसेवी त्रिलोकराम तथा धनाऊ जनसुनवाई में पंचायत समिति धनाऊ प्रधान शमा बानों, उपखण्ड अधिकारी रामजी भाई पटेल, तहसीलदार रूपाराम, विकास अधिकारी मानाराम सारण एवं एकलिया धोरा के सरपंच भीमाराम समेत विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

दोबारा होगी जनसुनवाई
आयुक्त शर्मा ने बताया कि चौहटन और धनाऊ में होली के बाद दोबारा जनसुनवाई आयोजित कर दिव्यगजनो की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियो को जनसुनवाई कार्यक्रम का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।
-0-








कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...