मंगलवार, 21 फ़रवरी 2023

प्रभावी मॉनिटरींग करते हुए जिले की रैकिंग में करे सुधार - बन्धु

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक
  बाड़मेर, 21 फरवरी। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर लोक बन्धु की अध्यक्षता में मंगलवार सांय सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होने मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप राजकीय अस्पतालों में हर हाल में मुफ्त एवं बेहतर इलाज सुनिश्चित को कहा।
  इस अवसर पर जिला कलक्टर लोक बन्धु ने कहा कि जिले में राज्य सरकार द्वारा आमजन को मुफ्त उपचार को कृत संकल्प हैं, इसलिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने सभी चिकित्सा संस्थाओं में पर्याप्त दवाओं की उपलब्धता एवं स्वास्थ्य कर्मियों ठहराव नहीं होने पर जिम्मेदारो के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की चेतावनी दी।
    इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि चिकित्सा योजनाओं की सतत निगरानी कर बेहतर परिणाम अर्जित किये जाए ताकि जिले की रैंक उच्च रहें। उन्होने मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना एवं जांच योजना की समीक्षा की तथा बेेहतर मॉनिटरिंग करते हुए चिकित्सालयों में पर्याप्त दवाईयों की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
  जिला कलक्टर ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होने ब्लॉक सीएमएचओ को प्रत्येक ब्लॉक में कार्यरत प्रत्येक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम एवं एमओ को एक-एक व्यक्ति को मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में जोड़ने के निर्देश दिये। इसके साथ मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा एवं जांच योजना में प्रतिदिन प्रविष्टि करने के निर्देश दिये तथा इस कार्य में लापरवाही करने पर संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध ब्लॉक सीएमएचओ को कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने जिले में झोलाछाप चिकित्सकों के विरूद्ध विशेष अभियान चलाने की बात कही तथा निरोगी बाड़मेर अभियान की प्रगति की समीक्षा की। जिला कलेक्टर ने प्रत्येक ब्लॉक सीएमएचओ को प्रभावी मॉनिटरींग करते हुए जिले की रैकिंग में सुधार करने के साथ प्रत्येक सीएचसी स्तर पर संस्थागत प्रसव करना सुनिश्चित करने को कहा।
इस दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि मिशन सुरक्षा चक्र के तहत एनीमिया, कुपोषण के सर्वे में बेहतर काम हुआ है। इसे आगे भी जारी रखे एवं चिन्हित मरीजों का समयबद्ध उपचार सुनिश्चित करें।
  इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सी.एस. गजराज ने चिकित्सा योजनाओ की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में चिकित्सा विभाग के जिला मुख्यालय एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।
-0-







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...