बुधवार, 1 फ़रवरी 2023

जिला कलेक्टर ने की आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा

बालोतरा, सिणधरी और सिवाना में पेयजल आपूर्ति सुधारे

बजट घोषणाओं के कार्य 30 जून तक पूर्ण करे - लोक बंधु
बाड़मेर, 01 फरवरी। जिले में आवश्यक सेवाओं की साप्ताहिक समीक्षा बैठक बुधवार को प्रातः कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर लोक बंधु की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस दौरान सरकार की फ्लैगशिप योजना और लोक कल्याणकारी कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर भी चर्चा की गई।
  इस मौके पर जिला कलेक्टर लोक बंधु ने जिले में बजट घोषणाओं के कार्य सर्वोपरी प्राथमिकता के साथ 30 जून तक पूर्ण कराने और फ्लैगशिप योजनाओं का अधिकाधिक लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने पर जोर दिया। जिला कलेक्टर लोक बंधु ने पिछले चार सालों के बजट घोषणाओ के अधूरे कामों को 30 जून तक पूर्ण करवा कर आमजन को सोपने को कहा।
    जिला कलेक्टर ने जिले में त्रिस्तरीय जनसुनवाई व्यवस्था को गंभीरता से लेने के निर्देश देते हुए सभी स्तर की जनसुनवाई में संबंधित अधिकारियों के नहीं पहुंचने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही अमल में लाने की हिदायत दी। साथ ही उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को प्रत्येक माह में 10 दिन अनिवार्य रूप से क्षेत्र में भ्रमण करने और समस्याओं का मौके पर फीडबैक लेकर त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए।
  जिले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की विस्तृत समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग उनसे संबंधित फ्लैगशिप योजनाओं की माइक्रो मॉनिटरिंग करते हुए योजनाओं के बेहतर परिणाम हासिल करे। उन्होने प्रत्येक योजना की विस्तार के साथ समीक्षा की एवं संबंधित विभागीय अधिकारियों को पात्र व्यक्तियों तक लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।
    इस दौरान कलेक्टर बंधु ने जनस्वास्थ्य पर आधारित फ्लैगशिप योजनाओ में सुधार की आवश्यकता बताते हुए चिरजीवी योजना में पंजीयन के लिए विशेष अभियान चला कर जिले को यूनिवर्सल हैल्थ की दिशा में आगे बढ़ाने तथा चिरंजीव गांव बनाने पर जोर देने को कहा। उन्होने कहा कि सरकारी अस्पताल में आने वाले हर व्यक्ति को निःशुल्क दवाईयों एवं निःशुल्क जांचों की सुविधा मिले, यह सुनिश्चित किया जाए।
  जिला कलेक्टर ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की तथा सिलिकोसिस के पीड़ितों को धरातल पर जाकर सत्यापन करवा कर लाभ पहुंचाने के निर्देश। सिलिकोसिस से पीड़ितों के लिए जांच और जागरूकता अभियान आयोजित करने को कहा।
  जिला कलेक्टर ने जलदाय विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान विभिन्न लंबित परियोजनाओं के कार्य समय पर पूरे करने के निर्देश दिए। साथ ही आगामी नहरबंदी के लिए अभी से व्यापक तैयारी करने एवं बंदी के दौरान वैकल्पिक स्रोतों को दुरस्त रखने और कंटीन्जेसी प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के समस्याग्रस्त बालोतरा, सिवाना और सिणधरी क्षेत्र में जलापूर्ति व्यवस्था में व्यापक सुधार करने के निर्देश दिए।
    बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर बालोतरा अश्विनी पंवार, उपखंड अधिकारी समंदरसिंह भाटी समेत विभागीय जिला अधिकारी उपस्थित रहें। वही उपखंड अधिकारी और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी वीसी से जुड़े रहे।
-0-







कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...