रविवार, 6 दिसंबर 2020

समस्त मतदान केंद्रों पर विशेष शिविर आयोजित जिला निर्वाचन अधिकारी एव पर्यवेक्षक ने किया निरीक्षण

बाड़मेर, 6 दिसंबर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बाड़मेर जिले में समस्त मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों के नवीनीकरण के लिए 21 दिसंबर तक विशेष अभियान के तहत रविवार को शिविर आयोजित किए गए।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि आम नागरिकों की सुविधा के लिए रविवार को सभी मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक बूथ लेवल अधिकारी एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों की ओर से नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता की सहभागिता में विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त किए।
जिला निर्वाचन अधिकारी मीणा ने रविवार को लीलाला, बायतु पनजी, कवास, ढूंढा तथा निम्बनियो की ढाणी मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इसी तरह निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षक सोहनलाल शर्मा ने सरवड़ी तथा पचपदरा स्थित मतदान केंद्र का निरीक्षण किया।
अभियान की कलेक्ट्रेट में समीक्षा के दौरान पर्यवेक्षक शर्मा ने बताया कि समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की भागवार प्रारूप मतदाता सूची विभाग की वेबसाइट https://ceorajasthan-nic-in पर आमजन के लिए उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि 21 दिसंबर 2020 के मध्य कोई भी पात्र व्यक्ति जो संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या करेंगे, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो प्रारूप-8 में आवेदन कर सकते हैं।
इस मौके पर मीणा ने बताया कि यदि मतदाता सूची की विद्यमान प्रविष्टि के क्रम में किसी प्रकार का आक्षेप हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता की ओर से प्रारूप-7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आवेदन पत्र बीएलओ के पास निःशुल्क उपलब्ध रहेंगे। इसके अलावा निर्वाचन विभाग की वेबसाइट एवं मतदाता सेवा पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। सभी आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किये जा सकते हैं अथवा भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल  voterportal-eci-gov-in पर अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत किये जा सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी मीणा ने आव्हान किया कि ऐसे पात्र युवा छात्र-छात्राएं जो 01 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने जा रहे हैं, वे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाएं। उन्होंने सभी ईआरओ को सक्रियता से अभियान में कार्य करने के निर्देश दिए।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई समेत सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी मौजूद थे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...