रविवार, 6 दिसंबर 2020

राजकीय महाविद्यालय में कल होगी मतगणना मतगणना की तैयारिया पूरी, बिना पास प्रवेश नही

 पंचायतीराज चुनाव 2020

बाडमेर, 6 दिसम्बर। पंचायतराज आम चुनाव-2020 के अन्तर्गत जिला परिषद् एवं पंचायत समिति सदस्य चुनाव की मतगणना मंगलवार 8 दिसम्बर को राजकीय महाविद्यालय में होगी। मतगणना की तैयारियों के अन्तर्गत रविवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने विभिन्न व्यवस्थाओं की विस्तृत समीक्षा की।
इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी मीणा ने बताया कि मतगणना दो चरणों में सम्पन्न होगी। मतगणना के प्रथम चरण में प्रातः 09 बजे से दोपहर 1 बजे तक पंचायत समिति सदस्य की मतगणना होगी। जबकि द्वितीय चरण में अपराह्न 2 बजे से 6 बजे तक जिला परिषद् सदस्यों की मतगणना की जाएगी।
मीणा ने बताया कि मतगणना के दौरान रिटर्निंग अधिकारी केवल चार प्रकार के व्यक्तियों को प्रवेश की अनुमति स्वीकृत करेंगे। जिनमें मतगणना के लिए नियुक्त गणन पर्यवेक्षक एव गणन सहायक, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन के संबंध में ड्यूटी पर तैनात लोक सेवक एवं अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं एक गणन अभिकर्ता शामिल है। उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र पर मतगणना अभिकर्ताओं को निर्धारित प्रारूप में उनके नियुक्ति पत्रों व बैजों की जांच के उपरान्त ही प्रवेश करनें दिया जायेगा। गणन अभिकर्ताओं, अभ्यर्थियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना कार्य के बीच मतगणना कक्ष से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा और एक बार बाहर जाने के पश्चात पुनः मतगणना कक्ष में प्रवेश नहीं दिया जाए।
उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में केवल पंचायत समिति सदस्य के लिए प्रातः 7ः30 से 8ः30 के बीच प्रवेश दिया जाएगा तथा दूसरे चरण में 12 से 12ः30 बजे जिला परिषद सदस्य के लिए प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्र में मोबाइल का प्रवेश निषेध रहेगा तथा किसी को भी मोबाइल के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसी तरह गुटखा, पान, तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट आदि भी वर्जित रहेंगे।
जिला कलेक्टर ने बताया कि मतगणना की समस्त व्यवस्थाएं राज्य निर्वाचन आयोग राजस्थान जयपुर द्वारा जारी कोविड-19 गाईडलाईन की पालना सुनिश्चित करते हुए की जाएंगी। उन्होंने सभी प्रवेश द्वारो पर सभी आगन्तुकों का तापमान जांचने एवं सेनेटाइज करने को कहा तथा किसी कोरोना संदिग्ध को प्रवेश नही देने को कहा।
इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं तथा सभी पॉइंट पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस जाब्ता तैनात रहेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्र पर अभ्यर्थियो तथा गणन अभिकर्ताओं एवं मतगणना कार्मिकों के लिए प्रवेश की पृथक-पृथक् व्यवस्था रहेगी। वही मतगणना केंद्र पर किसी भी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने पार्किंग व्यवस्था के बारे में बताया कि सिणधरी रोड से आने वाले वाहनों को शहीद सर्किल तथा शहर से आने वाले सभी वाहनों को आदर्श स्टेडियम में पार्क करवाया जाएगा।
इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश विश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरपत सिंह भाटी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहन दान रत्नू समेत सभी रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निग अधिकारी तथा विभिन्न प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी मौजूद थे।।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...