शनिवार, 10 अक्तूबर 2020

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान शनिवार को बचत बैंक दिवस मनाया गया

बाडमेर, 10 अक्टूबर। डाक विभाग की ओर से देशभर में जिला स्तर पर डाक घरों में शनिवार को राष्ट्रीय डाक दिवस के तहत बैंकिंग दिवस मनाया गया।

जिला  अधीक्षक डाक घर बाड़मेर उदय शेजू ने बताया कि देशभर में 9 से 15 अक्टूबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाया जा रहा है। इस सप्ताह के दौरान डाक विभाग की ओर से दी जा रही सेवाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रतिदिन योजना बनाकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होने बताया कि इस सप्ताह के दौरान शनिवार को बचत बैंक दिवस, 12 अक्टूबर को डाक जीवन बीमा दिवस, 13 को फिलेटली दिवस, 14 अक्टूबर को व्यवसायी दिवस एवं 15 अक्टूबर को डाक दिवस मनाया जाएगा।
उन्होने डाक सप्ताह के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय डाक ने राष्ट्रीय डाक सप्ताह की शुरुआत विश्व डाक दिवस के साथ की है, जिसे प्रति वर्ष 9 अक्टूबर को मनाया जाता है जो कि 1874 में बर्न में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) की स्थापना की वर्षगांठ है। विश्व डाक दिवस का उद्देश्य लोगों और व्यवसायों के रोजमर्रा के जीवन में डाक क्षेत्र की भूमिका और देशों के सामाजिक व आर्थिक विकास में इसके योगदान के बारे में जागरूकता पैदा करना है। एक कदम आगे बढ़ाते हुए डाक विभाग राष्ट्रीय स्तर पर जनता और मीडिया के बीच अपनी भूमिका और गतिविधियों के बारे में व्यापक जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अंतर्गत कार्यक्रम व गतिविधियों का आयोजन करता है।
      जिला अधीक्षक डाक घर बाड़मेर शेजू ने बताया शनिवार को बैंकिंग दिवस के उपलक्ष मे पूरे जिले मे बचत बैंक शिविरों/मेलों का आयोजन किया गया ताकि बैंकिंग दिवस के अवसर पर अधिकतम संख्या में पीओएसबी/आईपीपीबी खाते खोले जा सकें और आम जनता को विभाग के सेविंग बैंक उत्पादों के बारे में जागरूक किया जा सके। विभाग द्वारा जन धन सुरक्षा के द्वारा प्रदान की जा रही नई सुविधाओं के बारे में जनता को जागरूक करके अधिकतम संख्या में खाते खोले जा सकें। डाक सप्ताह दिवस का उद्देश्य ग्राहकों के बीच डाक विभाग के उत्पाद के बारे में जानकारी देना, उन्हें जागरुक करना और डाकघरों के बीच सामंजस्य स्थापित करना है। डाक दिवस पर बेहतर काम करने वाले कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा।
-0-
     

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...