बुधवार, 28 अक्तूबर 2020

चुनाव संबंधी कार्य सर्वोच्य प्राथमिकता से सम्पादित करे-मीणा

 कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप होंगे पंचायतीराज चुनाव


बाडमेर, 28 अक्टूबर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायती राज संस्थाओं (जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद) के लिए आम चुनाव करवाये जाने हेतु कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी विश्राम मीणा ने गुरूवार को पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी मीणा ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होने चुनाव संबंधी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से सम्पादित करने के निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होनें पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पादित कराने के लिए नियुक्त प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्य में गति लाएं एवं जो कार्य उन्हें सौपे गए है उन्हें निर्धारित समय के अनुरूप सम्पादित करना सुनिश्चित करे।
मीणा ने कहा कि चूंकि वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सभी चुनावी गतिविधियों में कोरोना की गाइडलाइन के अनुरूप आवश्यक प्रबंध किए जाएं। उन्होंने नाम निर्देशन, मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थल, रवानगी स्थल समेत सभी चुनावी गतिविधियों में संक्रमण रोकथाम के लिए व्यापक प्रबंध की हिदायत दी। साथ ही चुनाव में लगे कार्मिकों के आगमन से पूर्व प्रशिक्षण स्थलों को सैनिटाइज करने को कहा। सभी मतदान कार्मिकों का थर्मोगन से तापमान लेने एवं मास्क अनिवार्य रूप से पहनने के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग रखने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इन चुनावों में पहली बार जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के निर्वाचन में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा। उन्होने जिले में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की उपलब्धता की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने उपखण्ड मुख्यालयों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने, चुनाव में लगने वाले कार्मिकों को डेटा तैयार करने, मतदान दलों के गठन तथा उन्हें प्रशिक्षण दिए जाने की कार्यवाही समय पर निष्पादित करने के निर्देश दिए। उन्होने शीघ्र रूट चार्ट तैयार करने तथा वाहनों की आवश्यकतानुसार प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।  
जिला निर्वाचन अधिकारी ने भण्डार प्रकोष्ठ के प्रभारी को निर्देश दिए कि वे भण्डार में चुनाव संबंधित जो सामग्री की आवश्यकता हो उसको समय पर मंगाने की व्यवस्था कर दे तथा निविदा आमन्त्रित करने व दरे तय करने का कार्य भी समय पर पूर्ण कर ले। उन्होने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर पानी, बिजली सहित आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
  बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओम प्रकाश विश्नोई ने पंचायती राज संस्थाओं (जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद) के आम चुनाव के कार्यक्रम की विस्तार पूर्वक जानकारी कराई। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नरपतसिंह भाटी, उप महानिरीक्षक पंजीयन सुरेन्द्रसिंह मीणा, उपखण्ड अधिकारी बाड़मेर रोहित चौहान, भूमि अवाप्ति अधिकारी सूरजभान विश्नोई, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, तहसीलदार प्रेमसिंह चौधरी सहित विभिन्न शाखाओं के प्रभारी अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...