बुधवार, 28 अक्तूबर 2020

राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित

 पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव 2020


बाडमेर, 28 अक्टूबर। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओम प्रकाश विश्नोई की अध्यक्षता में बुधवार को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित की गई। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के चुनाव के दौरान पूर्ण सहयोग की अपील की।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी विश्नोई ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य पद के चुनाव हेतु 24 अक्टूबर को कार्यक्रम की घोषणा की गई है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषणा करने के साथ ही आदर्श आचार संहिता के प्रावधान तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए है, जो चुनाव प्रक्रिया समाप्ति तक लागू रहेंगे। उन्होने बताया कि जिले में पंचायत समिति सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य पद के चुनाव चार चरणों में कराये जाएंगे। चारों चरणों के चुनाव की लोक सूचना 4 नवम्बर, 2020 को जारी की जाएगी। नाम निर्देशन हेतु 4 नवम्बर से 9 नवम्बर तक आवेदन प्रस्तुत किये जाएंगे। रविवार 8 नवम्बर को अवकाश रहेगा। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 10 नवम्बर प्रातः 11 बजे, नाम वापसी 11 नवम्बर को अपरान्ह 3 बजे तक तथा 11 नवम्बर को ही दोपहर 3 बजे के पश्चात् चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन किया जाएगा। जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव इस बार ईवीएम द्वारा कराये जायेंगे।
उन्होने बताया कि प्रथम चरण के लिए मतदान सोमवार 23 नवम्बर, द्वितीय चरण के लिए शुक्रवार 27 नवम्बर, तृतीय चरण के लिए मंगलवार 1 दिसम्बर तथा चतुर्थ चरण के लिए शनिवार 5 दिसम्बर को प्रातः 7.30 से सायं 5 बजे तक कराया जाएगा। मतगणना जिला मुख्यालय पर राजकीय महाविद्यालय में मंगलवार 8 दिसम्बर को प्रातः 9 बजे से होगी। जिला प्रमुख एवं प्रधान का चुनाव गुरूवार 10 दिसम्बर को तथा उप प्रमुख एवं उप प्रधान का चुनाव शुक्रवार 11 दिसम्बर को होगा। प्रमुख/उप प्रमुख/प्रधान/उप प्रधान के चुनाव के लिए बैठक पूर्वान्ह 10 बजे होगी एवं पूर्वान्ह 11 बजे तक नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे। 11.30 बजे से नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा की जाएगी तथा अपरान्ह 1 बजे तक अभ्यर्थिता वापस ली जा सकेगी। अपरान्ह 1 बजे के तुरन्त बाद चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार की जाएगी। मतदान यदि आवश्यक हुआ तो अपरान्ह 3 बजे से सायं 5 बजे के मध्य कराया जाएगा तथा सायं 5 बजे से या मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद, जो भी पहले हो मतगणना एवं निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जाएगी।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...