गुरुवार, 3 सितंबर 2020

प्रभारी मंत्री कल्ला ने कोरोना सक्रमण एवं कल्याणकारी योजनाओं की ऑनलाइन समीक्षा की

राजस्व मंत्री चौधरी ने पब्लिक सर्विस डिलीवरी को बेहतर बनाने की दी हिदायत

बारिश के बाद पर्याप्त पौधारोपण पर जोर
बाड़मेर, 3 सितम्बर। जिले के प्रभारी तथा ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कोरोना वायरस सक्रमण से बचाव तथा इससे निपटने के उपायों की गुरुवार को ऑनलाइन समीक्षा की। उन्होंने जिले में कल्याणकारी कार्यकर्मो का फीडबेक भी लिया। इस दौरान राजस्व मंत्री हरीश चौधरी भी वी सी के जरिए मौजुद रहे।
    इस मौके पर प्रभारी मंत्री डॉ कल्ला ने कहा कि जिले में कोरोना वायरस के नए मामलों में पिछले एक पखवाड़े से कमी आई है, यह अच्छी बात है लेकिन अब अस्पताल में भर्ती रोगियों पर पूरा ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गंभीर कोरोना रोगियों के उपचार में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं रहनी चाहिए तथा स्थिति के अनुसार उनका उपचार किया जाए एवं आवश्यकता होने पर उन्हें तुरंत संभाग मुख्यालय पर एम्स जैसे बड़े चिकित्सा संस्थानों के लिए रैफर कर दिया जाए। उन्होंने इसमें तनिक भी देरी नहीं करने की हिदायत दी।
    डॉ. कल्ला ने कहा कि कोरोना वायरस से सक्रमण की आपदा की घड़ी में गरीब एवं जरूरतमन्द लोगो को राहत पहुंचाई जाए। डॉ. कल्ला ने वीसी में प्रमुख रूप से कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचावों के साथ ही पानी-बिजली, टिड्डी नियंत्रण उपायो की समीक्षा की और महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश दिए।
  प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को समय-समय पर जागरूक करने के कार्य में कहीं कोई कमी नहीं आनी चाहिए। आम जन को पाबंद किया जाना जरूरी है। कोविड-19 के तहत जो दिशा-निर्देश दिए गए हैं उनकी अक्षरशः पालना सुनिश्चित करने, मॉस्क लगाकर चलने एवं समय समय पर शहरों को सैनेटाइज करने को कहा। ऊर्जा एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. कल्ला ने कहा कि बाड़मेर और जैसलमेर में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में जो रिक्त पद है, उन्हें शीघ्र भरा जाएगा।
    इस अवसर पर राजस्व एवं उपनिवेशन मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि विद्युत और पानी की आपूर्ति व्यवस्थित एवं सुचारू रूप से चलती रहे। उन्होंने मूल पेयजल योजना में स्वीकृति के अनुसार पर्याप्त प्रेशर के साथ जलापूर्ति करने को कहा ताकि उस योजना से जुड़े अंतिम छोर तक लोगों को पीने का पानी मुहैया हो सके।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार विद्युत आपूर्ति ग्रामीण क्षेत्र में काश्तकारों को और शहरी क्षेत्र में आम उपभोक्ताओं को बराबर होती रहे। चौधरी ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा जाए। निजी कार्य स्वीकृत किए जाएं। साथ ही वर्तमान में जहां मनरेगा के कार्य चल रहे हैं वहां छाया पानी आदि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।
    इस मौके पर विधायक मेवाराम जैन ने करोना काल के दौरान मेडिकल कॉलेज से संबंध जिला चिकित्सालय में आधारभूत संसाधन को और अधिक विकसित करने को कहा। उन्होंने आपातकाल के दौरान गंभीर कोरोना रोगियों का गहनता से उपचार करने की जरूरत जताई। वही विधायक पदमाराम मेघवाल तथा मदन प्रजापत ने चौहटन तथा बालोतरा चिकित्सालयों में भी साफ सफाई तथा पर्याप्त चिकित्सा कर्मियों की नियुक्ति करने को कहा।
    इस मौके पर जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के उपायों के साथ ही इससे संबंधित सभी गतिविधियों पर विस्तार से जानकारी दी। जिला कलक्टर ने जिले में राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का फीडबैक दिया।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओम प्रकाश विश्नोई, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के.के. गोयल समेत विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...