मंगलवार, 29 सितंबर 2020

मास्क नहीं लगाने वालों के विरुद्ध चलाया जाएगा अभियान

 कोरोना की रोकथाम को पुख्ता प्रबंध


बाड़मेर, 29 सितंबर। जिले में कोरोना सक्रमण की रोकथाम के उपायों के अंतर्गत अब व्यापक जन आंदोलन के साथ-साथ मास्क नही लगाने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
जिले में कोरोना संक्रमण की समीक्षा के दौरान जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने इस संबंध में विस्तृत समीक्षा की। बैठक में विधायक मेवाराम जैन, पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश विश्नोई भी मौजूद थे। इस मौके पर जिला कलेक्टर ने कहा कि कोरोना रोकथाम के लिए जन जागरूकता जरूरी है, इसके लिए सरकार 2 अक्टूबर से व्यापक स्तर पर जन जागरूकता अभियान चलाने जा रही है।
उन्होंने बताया कि जिले में बिना मास्क लगाकर वाहन चलाने वाले चालकों के विरुद्ध भी अब कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक दुपहिया वाहन चालक को मास्क अनिवार्य रूप से लगाना होगा तथा बिना मास्क पाए जाने पर चालान किया जायेगा। साथ ही प्रत्येक दुकानदार को भी मास्क पहनकर नहीं आने वाले ग्राहक को सामान नहीं देने के लिए पाबंद किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बिना मास्क बिक्री करते पाए जाने पर क्रेता के साथ-साथ विक्रेता के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी।
जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में किसी भी प्रकार की खेल प्रतियोगिताओं के आयोजन की अनुमति नहीं है तथा बिना कोरोना गाइडलाइन के अनुरूप खेल प्रतियोगिता के आयोजन पर आयोजकों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। जिला कलेक्टर ने बताया कि कुछ लोगों द्वारा डिफेंस एकेडमी का संचालन कर युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, इसमें कोरोना गाइडलाइन की पालना अति आवश्यक है। उन्होंने बताया कि किसी भी गतिविधि में कोरोना गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर संबंधित के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
इस मौके पर विधायक मेवाराम जैन ने कहा की जिला अस्पताल में किसी भी स्थिति में ऑक्सीजन की कमी नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कम से कम 100 ऑक्सीजन के सिलेंडर प्रत्येक समय रिजर्व रखने के को कहा। साथ ही अस्पताल में अनावश्यक भीड़ रोकने तथा प्रत्येक रोगी के साथ उसकी देखभाल के लिए केवल एक व्यक्ति को अनुमति दिए जाने को टोकन सिस्टम को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कोविड केयर सेंटर में सफाई व्यवस्था के साथ-साथ  खाने-पीने के भी बेहतर प्रबंध करने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश विश्नोई, उपखंड अधिकारी प्रशांत शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी एल बिश्नोई, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बी एल मसूरिया, नगर परिषद आयुक्त अशोक शर्मा मौजूद थे।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...