सोमवार, 10 अगस्त 2020

स्वतंत्रता दिवस पर शुरू होगी नशे से मुक्ति की मुहिम

  बाड़मेर, 10 अगस्त। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिले में नशा मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की जाएगी। इस मुहिम की तैयारियों की जिला कलेक्टर विश्राम मीणा ने सोमवार को बैठक कर समीक्षा की।

    इस मौके पर जिला कलेक्टर मीणा ने बताया कि जिले में व्यापक स्तर पर केंद्र सरकार प्रवर्तित नशा मुक्त भारत अभियान 15 अगस्त से आरंभ किया जाएगा। उन्होंने इसके लिए जनता में जागरूकता आधारित कार्यक्रम अभियान में समाहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के उच्च शिक्षण संस्थानों में युवाओं को जागृत करने के लिए मुहिम चलाने को कहा। साथ ही युवाओं की जागरूकता के जरिए इस मुहिम को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।

  मीणा ने बताया कि बाड़मेर जिले में अफीम का सेवन काफी मात्रा में होता है तथा यहां की संस्कृति का भी यह एक हिस्सा बन गया है। इसलिए इसके विरुद्ध मुहिम छेड़ने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान आरंभ करने की जरूरत है। उन्होंने अभियान के अंतर्गत चिकित्सा विभाग के स्वास्थ्य मित्र तथा नेहरू युवा केंद्र के स्वयंसेवकों से भी सक्रिय भागीदारी लेने के निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा संस्थानों में नशा मुक्ति के लिए संसाधन जुटाने को भी कहा। उन्होंने करोना कॉल में सोशल डिस्टेंसिंग के मध्य नजर अभियान के संचालन की समीक्षा की। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अभियान की शुरुआत इसके पोस्टर विमोचन से करने तथा नशा मुक्ति पर आधारित प्रदर्शनी आयोजित करने के निर्देश दिए।

    इससे पूर्व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक पुखराज सारण ने अभियान के बारे में अवगत कराया। वही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने तंबाकू मुक्ति कार्यक्रम की जानकारी दी।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...