शुक्रवार, 7 अगस्त 2020

राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150 वीं जयन्ती वर्ष

अगस्त क्रान्ति सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन

जिला कलक्टर मीणा ने अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

बाड़मेर, 7 अगस्त। राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की 150 वीं जयन्ती वर्ष के आयोजनों की श्रृंखला में जिले में 9 से 15 अगस्त तक ‘‘अगस्त क्रान्ति सप्ताह‘‘ के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। शुक्रवार को जिला कलक्टर विश्राम मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति की बैठक में ‘‘अगस्त क्रान्ति सप्ताह’’ के आयोजन के संबंध में विभिन्न कार्यक्रमों का निर्धारण किया गया।

इस अवसर जिला कलक्टर मीणा ने बताया कि जिले में अगस्त क्रान्ति सप्ताह का आगाज जिला मुख्यालय पर 9 अगस्त को प्रातः 8 बजे अम्बेडकर सर्किल पर स्वतन्त्रता सैनानियों की मूर्ति के पास 150 वृक्षारोपण कर गांधी वाटिका का निर्माण के साथ किया जाएगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करते हुए राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाडमेर में प्रातः 10 बजे व्याख्याता स्तर के इतिहास शिक्षक को मुख्य वक्ता के रूप में शामिल कर भारत छोडों आन्दोलन पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा।

उन्होने बताया कि सप्ताह के द्वितीय दिन 10 अगस्त को स्वच्छ राजस्थान के अन्तर्गत जिला एवं उपखण्ड के प्रमुख स्थानों पर सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए एन.एस.एस, एन.सी.सी., स्काउट एवं गाईड के साथ समाज सेवकों को शामिल करते हुए सफाई का कार्य किया जाएगा। जिला स्तर पर सफाई का कार्य प्रातः 7 बजे रेल्वे स्टेशन पर किया जाएगा। इसी प्रकार तृतीय दिन 11 अगस्त को जिला मुख्यालय पर प्रातः 11 बजे भगवान महावीर टाउन हॉल में सफाई कर्मियों एवं सभी वर्गो की भागीदारी सुनिश्चित करते हुए सफाई कर्मियों का सम्मान किया जाएगा। सप्ताह के चतुर्थ दिन 12 अगस्त को  राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में प्रातः 11 बजे ‘‘पहला सुख निरोगी काया‘‘ के अन्तर्गत सोशल मिडिया के जरिये हेल्थ विशेषज्ञ के साथ विद्यार्थियों को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूकता कीे जानकारी दिये जाने के साथ ही रेडियों, एफ.एम., फेसबुक लाईव के माध्यम से आमजन को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूक किया जाएगा।

जिला कलक्टर ने बताया कि अगस्त क्रान्ति सप्ताह के पंचम दिन 13 अगस्त को भगवान महावीर टाउन हॉल में प्रातः 11 बजे 150 कोरोना वॉरियर्स महिलाओं के विभिन्न वर्गो, डॉक्टर, नर्स, पुलिस, सफाई कर्मी आदि का सम्मान किया जाएगा। इसी प्रकार सप्ताह के षष्ठम दिन 14 अगस्त को पचायत समिति स्तर पर भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में प्रातः 10 से 11 बजे तक ऑनलाईन किसान सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। सप्ताह का समापन 15 अगस्त को सायं 7.30 बजे भगवान महावीर टाउन हॉल में एक शाम देश के नाम कार्यक्रम के साथ होगा।

जिला कलक्टर मीणा ने आयुक्त नगर परिषद बाडमेर एवं बालोतरा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी बाडमेर, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी बाडमेर एवं बालोतरा, उप निदेशक महिला एवं बाल विकास विभाग एवं संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग समेत संबंधित अधिकारियों को उपरोक्त कार्यक्रमों के अनुसार सम्पूर्ण व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। 

   बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर ओम प्रकाश बिश्नोई, उपखण्ड अधिकारी प्रशान्त शर्मा, जिला स्तरीय समिति के जिले के सह संयोजक अमित बोहरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...