मंगलवार, 14 जुलाई 2020

बढते संक्रमण की रोकथाम के लिए ठोस रणनीति हाईरिस्क वाले रोगों पर रहेगी विशेष नजर जिला कलक्टर ने जारी किए नए दिशा निर्देश


बाड़मेर, 14 जुलाई। जिले में कोरोना संक्रमित मरिजों की संख्या की बढती प्रवर्ति एवं मानसून के दौर में संक्रमण वृद्वि की आशंका के मद्देनजर जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने संबंधित अधिकारियों को संक्रमण रोकथाम संबंधित दिशा निर्देश जारी किए है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया की वर्तमान में जिले में कोरोना के संक्रमण को रोकने के संबंध में समस्त उपखण्ड अधिकारियों सहित चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है।
हाई रिस्क श्रेणी के समस्त लोगों के लिए जाएंगे सेम्पल
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने डायबिटिज, उच्च रक्तचाप, किडनी, क्षय रोग, अस्थमा, हृदय रोग इत्यादि हाई रिस्क वाले रोगों से ग्रसित व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक एवं गर्भवती महिलाओं के शत प्रतिशत नमूने लेने के निर्देश दिए गए है। उन्हाने संबंधित अधिकारियों को 5 वर्ष तक के बच्चों की निरंतर निगरानी करने की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए नियमित मॉनिटरिंग के निर्देश दिए है।
उन्होने नियमित चिकित्सा संस्थानों की ओपीडी में आने वाले आईएलआई रोगियों की स्क्रीनिंग की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। साथ ही अन्य राज्यों से आने वाले समस्त प्रवासियों की स्क्रीनिंग करते हुए जांच हेतु उनके सैम्पल लेकर पूर्ण निगरानी रखने के निर्देश दिए है। उन्होने अधिक संक्रमित संख्या वाले क्षेत्रों को कन्टेन्मेंट जोन घोषित कर आमजन की आवाजाही सीमित करने के निर्देश दिए है।
होम आईसोलेशन की निगरानी के निर्देश
जिला कलक्टर ने होम आईसोलेशन के रोगियों की प्रभावी एवं नियमित मॉनिटरिंग करते हुए उन पर विशेष निगरानी रखते हुए उन्होने गंभीर रोगीयों को उच्च चिकित्सा संस्थानों पर तत्काल रैफर करने के निर्देश दिए है। उन्होनें जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन, वेन्टीलेटर, बैड एवं आईसीयू की संपूर्ण व्यवस्था करने के निर्देश दिए है।
व्यापक हो प्रचार-प्रसार
जिला कलक्टर मीणा ने राज्य सरकार के निर्देशों के अनुरूप कोरोना रोग से बचाव हेतु आईईसी के माध्यम से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कर आमजन को जागरूक करने के निर्देश दिए है। उन्होने फेस मास्क एवं सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना प्रभावी तरीकें से सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...