गुरुवार, 25 जून 2020

योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिकाधिक आवेदकों को योजना से लाभान्वित करे-शर्मा

इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन हेतु बैठक आयोजित

बाडमेर, 25 जून। अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने इन्दिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजना का व्यापक प्रचार प्रसार कर अधिकाधिक आवेदकों को योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए है। वे गुरूवार को अपने कक्ष में योजना के क्रियान्वय हेतु आयोजित बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर शर्मा ने अग्रणी बैक प्रबन्धक को निर्देशित किया कि ऑनलाइन प्राप्त होने वाले ऋण आवेदनों को यथाशीध्र ही बैंकों को भिजवावे ताकि अधिकाधिक आवेदकों को योजना का लाभ मिल सकें। उन्होने कहा कि ऋण आवेदन पत्रों में यदि कोई कमी पाई जाती है तो उन्हें शीध्र ही दुरस्त करवाकर योजना का लाभ प्रदान करें।
बैठक में महिला अधिकारिता उप निदेशक प्रहलादसिंह ने बताया कि महिलाओं को उद्यम (विनिर्माण,सेवा एवं व्यापार)की स्थापना अथवा स्थापित उद्यम के विस्तार, विविधिकरण या आधुनिकीकरण हेतु बैंकों के माध्यम से अनुदानयुक्त ऋण उपलब्ध करवाकर रोजगार के नवीन अवसर सृजित करने के उद्देश्य से यह योजना लागू की गई है। उन्होने बताया कि योजनान्तर्गत व्यक्तिगत महिला आवेदक के साथ-साथ संस्थागत आवेदक (महिला स्वयं समूह/ महिला स्वयं सहायता समूह के क्लस्टर/महिला स्वयं सहायता समूह के फेडरेशन) भी अपनी एसएसओ आईडी के माध्यम से ऋण के लिये आवेदन कर सकते है। यदि कोई महिला फर्म या कम्पनी बनाती है तो उसे भी ऋण अनुदान देय होगा। इस योजनान्तर्गत लिये गये ऋण पर महिला,महिला स्वयं सहायता समूह को 25 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान है। उन्होने जिले की महिलाओं से इंदिरा महिला शक्ति उद्यम प्रोत्साहन योजनान्तर्गत आवेदन करने की अपील की।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...