शनिवार, 23 मई 2020

ईद-उल-फितर पर शांति एवं कानून व्यवस्था के निर्देश जारी

कोविड-19 के चलते घर में ही नमाज अदा करने की हिदायत

बाड़मेर, 23 मई। जिले में चांद दिखाई देने पर 25 मई को ईद-उल-फिरत का न्यौहार मनाया जाना है। वर्तमान में कोविड-19 फैलाव के मद्देनजर लॉकडाउन लागू है। जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने उक्त त्यौहार के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के साथ-साथ ऐहतियाती उपाय सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।
जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने बताया कि चाँद दिखाई देने पर 25 मई सोमवार को ईद-उल-फितर का त्यौहार मनाया जाएगा। कोराना महामारी के चलते वायरस की रोकथाम एवं फैलाव को रोकने के लिए राज्यभर में लॉकडॉउन किया गया है। साथ ही लॉकडाउन के दौरान राज्य सरकार के निर्देशानुसार सामाजिक दूरी, सैनेटाईजेशन आदि की अनुपालना किया जाना अत्यन्त आवश्यक है। उन्होने ईद-उल-फितर त्यौहार के दौरान शांति एवं कानून व्यवस्था तथा साम्प्रदायिक सौहार्द के लिए पर्याप्त सावधानी एवं ऐहतियाती उपाय सुनिश्चित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है।
उन्होने बताया कि त्यौहार के अवसर पर विशेष तौर पर साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील एवं हाईपर सेन्सेटिव क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखे जाने की आवश्यकता है। इस अवसर पर शरारती एवं असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया पर सामाजिक सौहार्द बिगाडने हेतु उत्तेजनात्मक एवं ईश निंदा संबंधी सामग्री का प्रचालन किये जाने पर पर्याप्त कार्यवाही सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए गए है। साथ ही कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल की तैनानी के जाए। उन्होने मुस्लिम समुदाय के नेताओं एवं धार्मिक प्रमुखों को साथ में लेकर ईद के अवसर पर घरों में ही नमाज अदा करने के लिए सामुदाय के लोगों को समझाईश करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए है, ताकि कोविड-19 के मद्देनजर सामाजिक दूरी के लिए जारी गाईडलाईन की अनुपालना सुनिश्चित की जा सके।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...