शनिवार, 16 मई 2020

वाटर कन्टिजेन्सी प्लान पर चर्चा, गर्मी में पानी बिजली की सुचारू आपूर्ति जरूरी


बाडमेर, 16 मई। जिला स्तरीय प्रबन्धन समिति की शनिवार को ऑनलाइन  बैठक के दौरान जिले के पेयजल कन्टिजेन्सी प्लान पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
    इस अवसर पर राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने जिले का वाटर कन्टिजेन्सी प्लान तत्काल राज्य सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि गर्मी के मौसम के मद्देनजर विद्युत एवं पेयजल की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होने कहा कि पेयजल परियोजनाओं पर सुचारू विद्युत आपूर्ति के साथ उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग लिया जाए।
इस दौरान केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने गडरारोड, रामसर, चौहटन एवं अन्य क्षेत्रों में पेयजल की सुचारू आपूर्ति करने तथा आवश्यकता होने पर टैंकरों के माध्यम से पेयजल परिवहन करने का सुझाव दिया। इस दौरान शिव विधायक अमीन खां ने कहा कि गडरारोड क्षेत्र में पेयजल की गम्भीर समस्या है।
     जिला कलक्टर विश्राम मीणा ने जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियन्ता को अनुमोदिन दरों पर टैंकरों के माध्यम से तत्काल पानी की आपूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होने अनुमोदित पेयजल आपूर्ति ठेकेदारों द्वारा पानी की आपूर्ति समय पर नहीं की जाने पर उसी अनुमोदित दरों पर अन्य ठेकेदारों से तत्काल पेयजल की आपूर्ति कराने के निर्देश दिए।
    इसी प्रकार बाडमेर विधायक मेवाराम जैन ने सुझाव दिया कि मोहनगढ लिफ्ट कैनाल से बाडमेर को मिलने वाले पानी की क्षमता 80 एमएलडी से 100 एमएलडी बढाया जाए ताकि अन्तिम छोर तक पानी प्राप्त हो सकें। चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल ने चौहटन तहसील के गांवों में नर्मदा नहर का पेयजल उपलब्ध कराने की बात कहीं। वहीं सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने सिवाना विधानसभा क्षेत्र में पानी की गम्भीर समस्या के मद्देनजर पोकरण-फलसूण्ड पेयजल परियोजना तथा उम्मेदसागर धवा समदडी परियोजना के अपूर्ण कार्यो को शीध्र पूर्ण कराने तथा टैंकरों द्वारा पेयजल परिवहन प्रारम्भ कराने को कहा।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...