शनिवार, 16 मई 2020

प्रवासियों की बड़ी संख्या के कारण सतर्कता पर जोर

जिला स्तरीय क्वारनटीन प्रबन्धन समिति की बैठक
क्वारनटीन ही संक्रमण से बचाव का प्रभावी उपाय

बाडमेर, 16 मई। राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज ऑर्डिसेंस 2020 के अन्तर्गत अनिवार्य क्वारनटीन व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने हेतु जिला कलक्टर विश्राम मीणा की अध्यक्षता में शनिवार को जिला स्तरीय क्वारनटीन प्रबन्धन समिति की बैठक विडियो कांफ्रेसिंग के जरिये आयोजित हुई।
इस दौरान राजस्व मंत्री एवं बायतु विधायक हरीश चौधरी, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री एवं बाडमेर-जैसलमेर सांसद कैलाश चौधरी, शिव विधायक अमीन खां, बाडमेर विधायक मेवाराम जैन, सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल, चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल, पचपदरा विधायक मदन प्रजापत द्वारा कोविड-19 महामारी के दौरान जिला प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा, सफाई व्यवस्था से जुडे अधिकारियों एवं कार्मिकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आमजन को सुरक्षित रखने के लिए बेहतरीन प्रबन्धों से जुड़े सुझाव दिए।

प्रभावी हो मोनिटरिंग
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने प्रवासियों के आगमन के मद्देनजर पूर्ण सतर्कता एवं मनोबल के साथ प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा किसी प्रकार की कौताही नहीं बरतने के निर्देश दिए। उन्होनें कहा कि वार्ड लेवल से लेकर जिला स्तरीय क्वारनटीन प्रबन्धन समितियां मुश्तैदी के साथ प्रवासियों के होम क्वारनटाइन की पालना सुनिश्चित कराए। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार कोई भी भूखा नहीं सोए इसके पुख्ता इन्तजाम किए जाए। राजस्व मंत्री चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एएनएम की नियुक्ति की है, जिससे चिकित्सा संस्थानों में बेहतर सुविधा मिल सकेगी। उन्होने मोबाइल चिकित्सा युनिट के माध्यम से अधिकाधिक लोगों को लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए।

समन्वय से हो कार्य
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान केन्द्र एवं राज्य सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास किए है, जिससे संक्रमण का फैलाव मन्द हुआ है। उन्होने मास्क एवं सैनेटाईजर का अनिवार्य रूप से उपयोग करने तथा सोशियल डिस्टेंसिंग की पालना करने के निर्देश दिए। उन्होनें महामारी के दौरान व्यवस्थाओं की प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा जरूरतमंदों की हर संभव मदद करने को कहा।

होटलो का चिन्हीकरण
बाडमेर विधायक मेवाराम जैन ने शेष प्रवासियों को शीघ्र लाने तथा अन्य राज्यों के लोगों को उनके गन्तव्य स्थानों पर  भेजने की व्यवस्था करने की बात कही। उन्होने पोजिटिव मरीजों को जिला मुख्यालय पर होटल अधिग्रहण कर रखने तथा वहां आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने का सुझाव दिया ताकि जिला चिकित्सालय में अन्य मरीजों को चिकित्सकीय फायदा मिल सकें। सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल,शिव विधायक अमीन खां, चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल एवं पचपदरा विधायक मदन प्रजापत ने क्वारंनटाइन व्यवस्था से जुडे महत्वपूर्ण सुझाव रखें।

जिला प्रशासन तत्पर जिला कलक्टर मीणा ने जिले में कोविड-19 के संबंध में किए गए प्रबन्धों की जानकारी देते हुए कहा कि अब तक 42 हजार प्रवासी अन्य राज्यों से बाडमेर जिले में आ चुके है। उन्होने बताया कि जिले में 5 चौक पोस्ट स्थापित की जाकर प्रवासियों के प्रभावी स्क्रीनिंग एवं सघन चिकित्सकीय जांच की व्यवस्था की गई है। उन्होने क्वारनटीन व्यवस्था को बचाव का मुख्य स्त्रोत बताते हुए कहा कि जिले में 26 क्वारनटीन सेन्टर चिन्हित किए जाकर उनका प्रभावी तरीके से संचालन किया जा रहा है। साथ ही क्वारनटीन केन्द्रों पर भोजन, पेयजल, शौचालय, साफ-सफाई सहित मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। उन्होने बताया कि चिकित्सकीय जांच एवं स्क्रीनिंग के दौरान संक्रमण के लक्षण पाए जाने पर तत्काल कोविड केयर सेन्टर में रखने की व्यवस्था की गई है। उन्होने कहा कि बाहरी राज्यों से आने वाले प्रत्येक प्रवासी को 14 दिन के होम क्वारनटाईन का सख्ती से पालन करवाने के लिए निगरानी दलों को निर्देशित किया गया है।
इस दौरान जिला पुलिस अधीक्षक आनन्द शर्मा, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।
-0-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...