सोमवार, 10 फ़रवरी 2020

उद्यमिता प्रोत्साहन पर होगा केन्द्रित

जिले में दो दिवसीय उद्यम समागम 19 व 20 फरवरी को


बाड़मेर, 10 फरवरी। जिले में दो दिवसीय उद्यम समागम 19 तथा 20 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। जिला कलक्टर अंशदीप ने इसके लिए उद्यमिता प्रोत्साहन तथा जागरूकता पर विशेष जोर देकर तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए है। वह सोमवार सांय तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
इस अवसर पर जिला कलक्टर अंशदीप ने बताया कि दो दिवसीय उद्यम समागम में अधिकाधिक उद्यमियों के भाग लेने तथा उन्हे वित्तीय साक्षरता मुहैया कराने पर विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होने बताया कि जिले में यह हैण्डीक्राफ्ट तथा हैण्डलूम पर आधारित समागम होगा, जो कि जिले की कला एवं उद्यमिता के मध्यनजर आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन जिला मुख्यालय पर रीको औद्योगिक क्षेत्र में आरसेटी परिसर में आयोजित किया जाएगा। उन्होने कहा कि इस तरह भाग लेने वाले उद्यमियों को डिजिटल मार्केटिंग तथा वितीय सा़क्षरता पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कराए जाए। उन्होने इसके लिए अलग-अलग सेशन रख कर दक्ष प्रशिक्षक आमंत्रित करने के निर्देश दिए है। उन्होने उद्यमिता प्रोत्साहन पर आधारित राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं का विशेष प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। साथ ही जिले की भौगोलिक परिस्थितियों को मध्यनजर रखते हुए लघु तथा मध्यम उद्योगों की स्थापना की संभावनाएं तरासने को कहा।  
इस मौके पर जिला कलक्टर ने कहा कि प्रदेश में युवाओं को उद्यमों की ओर आकर्षित करने और सरकारी योजनाओं के प्रचार के लिए प्रस्तावित जिला उद्यम समागमों के लिए सरकार ने हर जिले की संभावनाओं के आधार पर उस जिले के लिए एक उद्यम सेक्टर चिन्हित किया है। इसमें बाड़मेर जिले के लिए हैण्डीक्राफ्ट तथा हैण्डलूम का चयन किया गया है। दो दिवसीय इस समागम इस सेक्टर पर विशेष ध्यान दिया गया है, इसके लिए 30-40 स्टॉलें लगाकर इस विषय पर आधारित उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे।  
इससे पूर्व जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एस आर देवासी ने बताया कि उद्योग विभाग ने सभी जिलों में समितियां गठित कर अधिकारियों को समन्वयक बनाया है। उन्होने बताया कि इस तरह सेक्टर विशेष के एमएसएमई में नवीनतम डिजाईन और नवाचारों का ज्ञान कराया जाएगा तथा उद्यमियों की वित तक पहुंच एंव डिजीटल मार्केटिंग तक पहुंच के बारे में जानकारी दी जाएगी। कार्यक्रम में कृषि, पशुपालन, सहकारिता विभागों की जानकारी भी दी जाएगी।
बैठक में उद्यमी गनी मोहम्मद सुमरो ने जिले के औद्योगिक हब बालोतरा में भी इस तरह के आयोजन का सुझाव दिया। वहीं उद्यमी पुरषोतम खत्री, श्रवण माहेश्वरी ने अन्य क्षेत्रों के उद्यमियों को भी आमंत्रित करने का सुझाव दिया।
-0-


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...