मंगलवार, 7 जनवरी 2020

2021 की जनगणना की तैयारियां शुरू, मकान सूचीकरण एवं गणना के निर्देश


प्रमुख जनगणना अधिकारी अंशदीप ने दिए जनगणना के संबंध मंे आवश्यक निर्देश

                बाड़मेर, 07 जनवरी। भारत की जनगणना 2021 की प्रथम चरण में मकान सूचीकरण, मकानों की गणना के कार्य की पूर्व तैयारी के संबंध में प्रमुख जनगणना अधिकारी एवं जिला कलक्टर अंशदीप की अध्यक्षता मंे मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे बैठक आयोजित हुई। जिला कलक्टर ने मकान सूचीकरण एवं गणना के संबंध मंे आवश्यक निर्देश दिए।
                इस दौरान जिला कलक्टर अंशदीप ने कहा कि जनगणना के कार्य को गंभीरता से संपादित करें। बाड़मेर जिले में जनगणना 2011 के पश्चात हुए समस्त क्षेत्राधिकार परिवर्तनों को सम्मिलित करते हुए ग्रामीण एवं नगरीय ढांचे को अपडेट किया जाना है। उन्हांेने कहा कि पिछले दस वर्षाें में जिले में नए बने राजस्व गांव एवं शहरी क्षेत्र के नये वार्डांे की पहचान कर उसे जनगणना 2021 में शामिल किया जाना है। उन्हांेने बताया कि जिले में जनगणना कार्य पूर्ण होने तक कोई नया राजस्व गांव एवं शहरी वार्ड नहीं बनाया जाएगा। जिला जनगणना अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार शर्मा ने समस्त अधिकारियों को निदेशालय की ओर से जारी समयबद्ध कार्यक्रम के अनुसार कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि जनगणना कार्य से जुड़े अधिकारियांे को अपने क्षेत्र के ग्रामों की सूची सभी गावों को दर्शाते हुए तहसील, शहरी क्षेत्र के वार्ड तथा नगरीय सीमाओं के नक्शे में कोई सीमा परिवर्तन हुआ है तो उसकी जानकारी देनी होगी। बैठक की शुरूआत मंे अतिरिक्त जिला जनगणना अधिकारी एवं आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसंवत गौड़ ने प्रतिभागियांे का स्वागत करते हुए जनगणना 2021 के महत्वपूर्ण कार्य के लिए समस्त चार्ज अधिकारियों को प्रगणक नियुक्त करने, प्रतिबंधित क्षेत्र के लिए स्पेशल चार्ज ऑफिसर नियुक्त करने तथा क्षेत्राधिकार परिवर्तन से संबंधित समस्त कार्यों की विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस दौरान जनगणना निदेशालय, जयपुर के रिचर्स आफिसर डॉ. राधा रमण नेे बताया कि मकान सूचीकरण, मकान गणना एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने का कार्य आगामी 16 मई से 30 जून 2020 तक किया जाना प्रस्तावित है। इसको ध्यान में रखते हुए ग्राम सूची एवं नगर वार्डांे को प्राथमिकता के आधार पर अंतिम रूप देकर जनगणना ब्लॉकों का गठन एवं चार्ज रजिस्टर बनाने का कार्य किया जाएगा। जनगणना निदेशालय,जयपुर के सलाहकार जी.एस. सक्सेना ने जनगणना से संबंधित आंकड़ों के सारणीयन कार्य को संग्रहित करने एवं अद्यतन करने के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। बैठक मंे उपखंड अधिकारियांे के अलावा जनगणना से जुडे़ विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...