गुरुवार, 26 दिसंबर 2019

चुनाव संबंधी कार्य सर्वोच्य प्राथमिकता से सम्पादित करे- अंशदीप


पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनाव का कार्यक्रम घोषित

                बाडमेर, 26 दिसम्बर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायती राज संस्थाओं (पंच एवं सरपंच) के लिए आम चुनाव करवाये जाने हेतु कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित पंचायत क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता भी तुरन्त प्रभाव से लागू हो गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने गुरूवार सायं पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के लिए गठित प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
                जिला निर्वाचन अधिकारी अंशदीप ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होने चुनाव संबंधी कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से सम्पादित करने के निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होने संबंधित अधिकारियों को उन्हें सुपुर्द किए गये कार्यो को निर्धारित समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए।
                जिला निर्वाचन अधिकारी ने पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव के कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पादित कराने के लिए नियुक्त प्रकोष्ठ प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कार्य में गति लाएं एवं जो कार्य उन्हें सौपे गए है उन्हें निर्धारित समय के अनुरूप सम्पादित करना सुनिश्चित करे। 
                जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इन चुनावों में पहली बार सरपंच पद के निर्वाचन में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा। उन्होने जिले में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों की उपलब्धता की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। उन्होने उपखण्ड मुख्यालयों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने, चुनाव में लगने वाले कार्मिकों को डेटा तैयार करने, मतदान दलों के गठन तथा उन्हें प्रशिक्षण दिए जाने की कार्यवाही समय पर निष्पादित करने के निर्देश दिए। उन्होने शीध्र रूट चार्ट तैयार वाहनों की आवश्यकतानुसार प्लान तैयार करने के निर्देश दिए। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने भण्डार प्रकोष्ठ के प्रभारी को निर्देश दिए कि वे भण्डार में चुनाव संबंधित जो सामग्री की आवश्यकता हो उसको समय पर मंगाने की व्यवस्था कर दे तथा निविदा आमन्त्रित करने व दरे तय करने का कार्य भी समय पर पूर्ण कर ले। उन्होने अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन कर पानी, बिजली सहित आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने पंचायती राज संस्थाओं के सरपंच एवं पंच पद के आम चुनाव के कार्यक्रम की विस्तार पूर्वक जानकारी कराई। उन्होने कहा कि सरपचं पद का निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता के प्रावधानों को हटा दिया गया है।
बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहनदान रतनू, राजस्व अपील प्राधिकारी नाथूसिंह राठौड, यूआइटी सचिव सुरेन्द्रसिंह मीणा, सहायक निदेशक लोक सेवाएं के.के. गोयल, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग उप निदेशक मोहनकुमार सिंह चौधरी, जिला रसद अधिकारी अश्विनी गुर्जर, जिला परिवहन अधिकारी नितिन बोहरा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी हरिकृष्ण आचार्य, अधिशाषी अभियन्ता सानिवि महावीर बोहरा सहित विभिन्न शाखाओं के प्रभारी अधिकारी एवं कार्मिक उपस्थित थे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...