बुधवार, 16 अक्तूबर 2019

आसियान सम्मेलन को संबोधित कर सुल्तान से मिले केंद्रीय मंत्री चौधरी, ब्रुनेई को बताया भारत का अभिन्न मित्र

द्विपक्षीय बैठकों में कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में आपसी सहयोग पर चर्चा, विभिन्न समझौतों पर बनी सहमति

दारुसलम/नई दिल्ली/बाड़मेर, 17 अक्टूबर/ केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्यमंत्री कैलाश चौधरी 5वें आसियान सम्मेलन में भारत के प्रतिनिधित्व को लेकर ब्रूनई के दौरे पर है। इस दौरान बुधवार को उन्होंने भारतीय एवं ब्रुनेई के शीर्ष अधिकारियों के साथ राजधानी बन्दरसेरी बेगावन एवं दारुसलम सहित विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। केंद्रीय मंत्री चौधरी ने आसियान सम्मेलन को सम्बोधित करने के साथ ही ब्रूनेई के सुल्तान हस्सनल बोल्किया से मुलाकात की। उन्होंने ब्रुनेई के पर्यटन मंत्री हाजी अली बिन अपांग के साथ द्विपक्षीय बैठक में भारत-ब्रुनेई के रिश्तों को ओर बेहतर बनाने तथा कृषि, खाद्यान्न, स्वास्थ्य एवं संस्कृति सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा एवं समझौते किए। 
ब्रुनेई को बताया भारत का अभिन्न मित्र : आसियान सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि भारत की मोदी सरकार दोनों देशों के बीच व्यापार एवं संस्कृति सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित है। चौधरी ने संयुक्त राष्ट्र संघ सहित विभिन्न अंतरराष्ट्रीय संगठनों में भारत का समर्थन करने के लिए ब्रुनेई का आभार व्यक्त किया।
प्रतिनिधिमंडल को किया भारत आमंत्रित : दोनों देशों के बीच हुई संयुक्त व्यापार समिति एवं विदेश कार्यालय परामर्श बैठकों में केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने भारत का नेतृत्व किया। इस दौरान चौधरी के नेतृत्व में कृषि, खाद्य प्रसंस्करण एवं चावल की संकर किस्मों की खेती सहित विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग बढ़ाने पर बल दिया गया। इस दौरान चौधरी ने भारत में सिंचाई प्रणाली एवं कृषि क्षेत्र में उन्नत किस्मों एवं तकनीक के प्रयोग का प्रत्यक्ष अवलोकन करने के लिए ब्रुनेई के प्रतिनिधिमंडल को भारत दौरे पर आमंत्रित किया।
आपसी सहयोग एवं समझौतों पर सहमति : दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल की संयुक्त बैठक में दक्षिण पूर्व एशिया के देशों की स्थिति और लोगों की आहार आदतों को देखते हुए खाद्य प्रसंस्करण, मत्स्य पालन एवं पैकेजिंग के क्षेत्र में आपसी सहयोग एवं समझौतों पर सहमति बनी। भारत की ओर से केंद्रीय मंत्री चौधरी ने बीज प्रमाणन, प्रमाणीकरण एवं पारदर्शी वितरण प्रणाली विकसित करने में आपसी सहयोग बढ़ाने की बात कही। उन्होंने बेहतर कृषि प्रबंधन एवं उन्नत तकनीक के प्रयोग के बारे में मोदी सरकार की योजनाओं की जानकारी दी।
खेतों का दौरा कर किसानों से ली जानकारी : केंद्रीय मंत्री चौधरी ने ब्रुनेई के विभिन्न कृषि फॉर्मों का निरीक्षण किया। उन्होंने ब्रुनेई की कृषि व्यवस्था एवं किसानों द्वारा अपनाई जाने वाली नवीन तकनीक के बारे में जानकारी प्राप्त की। चौधरी ने ब्रुनेई में बारिश के पानी की संचयन प्रणाली की प्रशंसा करते हुए इसे भारत में भी लागू करने की बात कही । इस दौरान उनके साथ विभिन्न भारतीय एवं ब्रुनेई अधिकारी मौजूद रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...