शुक्रवार, 9 अगस्त 2019

मतदाताआ जागरूकता अभियान एक सितंबर से, होगा मतदाताआंे का सत्यापन


घर-घर पहुंचकर सर्वे करने के साथ जीपीएस लोकेशन लेंगे बीएलओ

       बाड़मेर, 09 अगस्त। मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 1 सितंबर से मतदाता जागरूकता अभियान प्रारंभ होगा। इसके तहत बीएलओ घर-घर पहुंचकर मतदाताआंे का सत्यापन करने के साथ जीपीएस लोकेशन भी लेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने शुक्रवार को जिला मुख्यालय पर प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया तथा राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे को मतदाता सूचियांे के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी देते हुए यह बात कही।
       उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार शर्मा ने बताया कि इस अभियान के दौरान आगामी 1 जनवरी 2020 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवाओं अपने नाम जुड़वा सकते है। हालांकि उनको 18 वर्ष पूर्ण करने के बाद मतदान करने का अधिकार मिलेगा। उन्हांेने बताया कि 1 से 15 सितंबर तक मतदाता स्वयं अपनी प्रविष्टियांे का सत्यापन करेंगे। इसके उपरांत 15 सितंबर से 15 अक्टूबर तक बीएलओ घर-घर पहुंचकर उनको आवंटित किए गए विभिन्न दायित्वांे की क्रियान्विति सुनिश्चित करेंगे। उनके मुताबिक इस दोरान मतदाता सूची की गुणवत्ता में सुधार लाने एवं मृत तथा स्थानांतरित मतदाताओं के नाम हटाने की कार्यवाही संपादित की जाएगी। उन्हांेने राजनीतिक दलांे के प्रतिनिधियांे से इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर बीएलओ के साथ राजनीतिक दलांे के बीएलए नियुक्त करने का अनुरोध किया। शर्मा ने बताया कि चुनाव आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार जिले के समस्त विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 15 अक्टूूबर-2019 को मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा। जबकि मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन जनवरी-2020 में निर्धारित तिथि को किया जाएगा। इधर, जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत आयोग की ओर से निर्धारित कार्यक्रमांे की क्रियान्विति सुनिश्चित करवाएं। इस कार्य को गंभीरता से संपादित करने के निर्देश दिए गए है।
सूची से मृत और स्थानांतरित मतदाताओं के नाम हटेंगे : आगामी 30 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान में मतदाताओं की ओर से मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियां वोटर हेल्पलाइन, मोबाइल एप, एनवीएसपी पोर्टल एवं ई-मित्र में जाकर सत्यापित करानी होगी। मतदाता सूची में प्रविष्टि के साथ फोटोग्राफ सत्यापन, स्थानांतरित एवं मृत परिवारों का सत्यापन होगा। इसके अलावा 1 जनवरी 2019 के संदर्भ में पंजीकरण से शेष रहे मतदाताओ का पंजीकरण होगा।
ई-मित्र केंद्रों पर मिलेगी निर्वाचन संबंधी सुविधा : जिले में कार्यरत ई-मित्र केंद्रों पर निर्वाचन संबंधी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को निर्धारित शुल्क दो रूपए का भुगतान करना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...