सोमवार, 26 अगस्त 2019

फसल कटाई प्रयोग खरीफ 2019-20 का प्रशिक्षण सम्पन्न

फसल कटाई प्रयोगों से प्राप्त अनुमान औसत उत्पादन का आधार


बाडमेर, 26 अगस्त। बाडमेर जिले के फसल कटाई प्रयोगों को सम्पादित करने हेतु बाडमेर पंचायत समिति सभागार में उपखण्ड स्तरीय फसल कटाई प्रयोग प्रशिक्षण सोमवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत राजस्व विभाग अजमेर द्वारा तैयार किए गए वीडियो के माध्यम से की गई, जिसमें फसल कटाई प्रयोगों से प्राप्त उत्पादन अनुमानों के आधार पर देश की आयात-निर्यात नीति निर्धारण तथा कृषि सांख्यिकी के अन्तर्गत फसल कटाई प्रयोग आयोजित कर महत्वपूर्ण फसलों के तहसील, जिला, राज्य एवं देश भर के संभावित उत्पादन के अनुमान ज्ञात करने की जानकारी दी गई।
इस अवसर पर आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसवन्त कुमार गौड़ ने फसल कटाई प्रयोगों के सम्पादन की सम्पूर्ण कार्ययोजना पहली बार पॉवर पाइन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताई। उन्होने किन-किन गांवों में किन-किन फसलों पर प्रयोग किए जाएगें, इसके बारे में जानकारी कराई। साथ ही उन्होने फसल कटाई प्रयोग में अपनायी जाने वली पूर्ण कार्यविधि जैसे गांवों के चुनाव, खसरा एवं बट्टा नम्बरों के चुनाव, खेत का चुनाव एवं प्लॉट का निर्धारण करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने प्रशिक्षण के दौरान प्राथमिक कार्यकर्ताओं द्वारा की जा रही गलतियों की पुनरावर्ती नहीं करने तथा समस्त तालिकाएं अपेक्षित पूर्तियों एवं हस्ताक्षरों के साथ प्रेषित करने के निर्देश दिए।
प्रशिक्षण के दौरान कृषि विभाग के उप निदेशक किशोरीलाल वर्मा ने फसल कटाई प्रयोग मोबाईल एप्प के माध्यम से सम्पादित करने की जानकारी दी। इसी प्रकार कृषि विभाग के सहायक निदेशक पदमसिंह भाटी ने प्रधानमंत्री फसल सुरक्षा बीमा योजना के बारे में जानकारी कराई। उन्होने किसानों द्वारा उपयोग में लिये जाने वाले उन्नत बीज, खाद एवं कीटनाशकों के बारे में प्राथमिक कार्यकर्ताओं को अवगत कराया।
राष्ट्रीय प्रतिदर्श सर्वेक्षण संगठन के वरिष्ठ सांख्यिकी अधिकारी हमीराराम ने तकनीकी पहलूओं पर चर्चा की। प्रशिक्षण में तहसीलदार बायतु ममता लहुआ, तहसीलदार रामसिंह, नायब तहसीलदार, ऑफिस कानूनगो, राजस्व विभाग के भू अभिलेख निरीक्षक एवं पटवारी तथा साख्यिकी विभाग के सहायक सांख्यिकी अधिकारियों, सांख्यिकी निरीक्षको एवं कृषि विभाग के अधिकारियों एवं कृषि पर्यवेक्षकों ने भाग लिया। 




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...