बुधवार, 22 मई 2019

समुचित व्यवस्थाएं चाक-चौबंद, लोकसभा चुनाव की मतगणना गुरूवार को


राजकीय महाविद्यालय मंे 154 टेबलांे पर होने वाली मतगणना को लेकर समुचित तैयारियां पूरी

                बाड़मेर, 22 मई। लोकसभा चुनाव की मतगणना जिला मुख्यालय पर गुरूवार को प्रातः 8 बजे से राजकीय महाविद्यालय मंे प्रारंभ होगी। इसके लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई हैं। मतगणना को पूर्णतया पारदर्शी एवं बिना किसी त्रुटि के संपादित करवाने के संबंध मंे आवश्यक निर्देश दिए गए है।
                जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि बाड़मेर संसदीय क्षेत्र की मतगणना के लिए 154 टेबलें लगाई गई है। इसमंे 145 मतगणना एवं 9 सहायक रिटर्निंग अधिकारी तथा ईटीपीबीएस एवं पोस्टल बैलेट पेपर संबंधित टेबलें शामिल है। उनके मुताबिक विधानसभावार अलग-अलग कक्षांे मंे रीडिंग रूम 19 मंे जैसलमेर, न्यू रूम आर-25 मंे शिव, लाइब्रेरी हाल आर-7 मंे बाड़मेर विधानसभा के लिए 21-21, कमरा संख्या 14 मंे बायतू के लिए 15, सेमीनार हाल आर-20 मंे पचपदरा के लिए 21, कमरा संख्या 5 मंे सिवाना के लिए 13, जियोग्राफी लेब मंे गुड़ामालानी 17, कमरा संख्या 12 मंे चौहटन के लिए 13 एवं स्टाफ रूम मंे ईटीपीबीएस तथा पोस्टल बैलेट पेपर की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई हैं। उन्हांेने बताया कि मतगणना के दौरान कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए है। पूरे जिले मंे 31 मई तक धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। बाड़मेर नगर परिषद की सीमा में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जैसलमेर के अपर कलक्टर एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट भागीरथ विश्नोई को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।
मतगणना स्थल पर रहेगी समुचित व्यवस्थाएं : मतगणना ड्यूटी में लगाए गए समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रातः 5.30 बजे तक राजकीय महाविद्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना होगा। इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कार्य में लगे कार्मिकों को पर्यवेक्षकगण की उपस्थिति में रेंडमाइजेशन करके विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कमरा एवं टेबल नंबर का आंवटित होग। मतगणना में लगे गणना सुपरवाइजर, गणना सहायकों तथा माइक्रो ऑब्जर्वर की उपस्थिति के लिए पर्याप्त संख्या में काउंटर स्थापित किए गए है। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि राजकीय महाविद्यालय के ग्राउंड वाले द्वार से मतगणना में लगे गणना सुरवाइजर, गणना सहायक एवं अन्य व्यवस्थाओं में लगे कार्मिक प्रवेश करेगे। जबकि चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों, निर्वाचन एवं गणना अभिकर्ताओं के लिए महाविद्यालय के प्रथम द्वार एफसीआई के सामने से होते हुए निर्धारित मतगणना कक्ष में प्रवेश करने की व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल पर विभिन्न व्यवस्थाओं में लगे कार्मिकों तथा निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ता को अपना बैज लगाए रखना होगा। प्रत्येक काउटिंग टेबल पर एक काउंटिंग सुपवाइजर एक काउंटिंग असिस्टेट एवं एक माइक्रो आर्ब्जवर नियुक्त किया गया है। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार निर्धारित प्रावधानांे की पालना करते हुए पर्यवेक्षकगण, आर.ओ, ए.आर.रो काउटिंग हॉल में मोबाइल का उपयोग कर सकेंगे। पोस्टल बैलेट एवं ईटीपीबीएस की गणना का कार्य प्रातः 8 बजे प्रारंभ होगा। इसके आधे घंटे बाद ईवीएम की काउंटिंग प्रारंभ होगी। उनके मुताबिक उम्मीदवारांे, निर्वाचन अभिकर्त्ताओं, गणन अभिकर्त्ताओं को मतगणना फोटो युक्त प्रवेश पत्र जारी किए गए है।
पास के बिना मतगणना स्थल पर प्रवेश निषेध : लोक सभा आम चुनाव की मतगणना के दौरान मतगणना स्थल पर पास के बिना प्रवेश निषेध रहेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि गुरूवार को मतगणना के दौरान मतगणना स्थल पर किसी भी व्यक्ति को बिना किसी वैध अनुमति पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वहीं समस्त पास धारक अपने साथ यथा गुटखा, सिगरेट, ज्वलनशील पदार्थ, बैग, कैमरा तथा अन्य आपतिजनक सामग्री साथ लेकर नहीं आएं। उन्होंने सभी पास धारकों को निर्देशित किया कि वे मतगणना स्थल पर अपना पास मतगणना समाप्ति तक लगाये रखें।
मतगणना स्थल पर मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित : मतगणना के दौरान मतगणना स्थल की परिधि में मोबाइल फोन, वॉकी-टॉकी, सेल्यूलर फोन एवं कैमरा आदि पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। रिटर्निंग अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना राजकीय महाविद्यालय में गुरूवार को प्रातः 8 बजे से शुरू होगी। इसमंे मतगणना के दौरान परिसर में मोबाइल फोन, सेल्यूलर फोन, कैमरा एवं वॉकी-टॉकी आदि ले जाने पर पूर्णतया रोक रहेगी। हालांकि मतगणना कार्य मंे लगे प्रमुख अधिकारी एवं प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि मोबाइल ले जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने ईटीपीबीएस से जुड़े अधिकारियांे एवं कर्मचारियांे को सेवा नियोजित मतदाताआंे के डाक मतपत्रांे की गणना करते समय ईटीपीबीएस से रजिस्टर्ड मोबाइल को ही मतगणना कक्ष मंे ले जाने की अनुमति इस शर्त पर प्रदान की है कि मोबाइल फोन केवल वहीं हो, जिस पर रजिस्टर्ड ईटीपीबीएस के माध्यम से ओटीपी प्राप्त हो तथा ओटीपी प्राप्त होने के उपरांत मोबाइल फोन को स्वीच ऑफ कर दिया जाए।
सुविधा एप पर भी देख सकेंगे परिणाम : संसदीय क्षेत्र के मतगणना स्थल पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रों के गणना कक्षों में 100 एमबीपीएस के 2-2 हाई स्पीड फाइबर के इंटरनेट कनेक्शन लगाए गए है। जहां से सीधे डाटा रूम को आंकडे अपलोड होंगे तथा वहां से सीधे चुनाव आयोग के ईसीआई-सुविधा पोर्टल पर अपलोड होंगे। मतगणना दिवस पर आमजन निर्धारित समय पर निर्वाचन आयोग के ‘‘सुविधा‘‘ एप के माध्यम से परिणाम देख सकेंगे।
विधानसभावार कितने होंगे मतगणना के राउंड : बाड़मेर संसदीय क्षेत्र मंे जैसलमेर विधानसभा के 18, शिव 21, बाड़मेर 15, बायतू 24, पचपदरा 13, सिवाना 24, गुड़ामालानी 21 एचं चौहटन विधानसभा क्षेत्र मंे मतगणना के लिए 28 राउंड होंगे। बाड़मेर संसदीय क्षेत्र मंे मतगणना के लिए सर्वाधिक राउंड चौहटन मंे 28 एवं सबसे कम पचपदरा मंे 13 राउंड होंगे।
पुख्ता रहेगी कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था : पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी ने बताया कि मतगणना दिवस पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए माकूल सुरक्षा इंतजाम किए गए है। शहर मंे पुलिस एवं आरएसी के जवानांे का पर्याप्त जाब्ता तैनात रहेगा। मतगणना दिवस पर वाहनांे की पार्किंग की व्यवस्था आदर्श स्टेडियम एवं रामूबाई स्कूल के पास की गई है। उन्हांेने बताया कि मतगणना के दौरान सिणधरी चौराहे, जलदाय विभाग के पास से अंदर की ओर एवं ग्रेफ के आगे वाहनों की आवाजाही पर रोक रहेगी। यहां सिर्फ अधिकृत वाहन ही जा सकेंगे। उनके मुताबिक मतगणना के दौरान समस्त कार्मिकों, उम्मीदवारों निर्वाचन एवं मतगणना अभिकर्ताओं को मेटल डिटेक्टर से जांच करने के बाद ही मतगणना केन्द्र में जाने दिया जाएगा। मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार की आपतिजनक नुकीली वस्तु, माचिस, धूम्रपान की सामग्री वगैरह नहीं ला सकेंगे। इन निर्देशों की अवहेलना करने पर सामग्री जब्त कर ली जाएगी।
मीडिया कक्ष में हो सकेगा मोबाइल का इस्तेमाल : मतणना परिसर में मीडिया के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था की गई है। मीडिया कक्ष में अधिकृत मीडियाकर्मियों की ओर से ही मोबाइल का प्रयोग किया जा सकेगा। मतगणना कक्ष में मोबाइल फोन प्रतिबधित होने के कारण मीडिया कक्ष में मोबाइल फोन रखना होगा। मीडिया कर्मी हेड हेल्ड कैमरे का प्रयोग कर सकेंगे। मीडियाकर्मियों को निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना करने के साथ मतगणना स्थल पर अपना फोटो युक्त परिचय पत्र लगाकर रखना होगा।
पांच मतदान केन्द्रांे की ईवीएम एवं वीवीपेट पर्ची का होगा मिलान : लोकसभा चुनाव की मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान केंद्रांे के रेंडम आधार पर चयन के बाद ईवीएम और वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल की पर्ची का मिलान किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता के मुताबिक चयनित मतदान केंद्र में उपयोग में लाए गई वीवीपीएटी की पर्ची का मिलान ईवीएम के कंट्रोल यूनिट में प्रदर्शित संख्या से किया जाएगा। यह कार्य केन्द्रीय पर्यवेक्षक, उम्मीदवार, निर्वाचन अभिकर्ताओं एवं केंद्रीय पर्यवेक्षक की उपस्थिति में होगा। इसकी विडियोग्राफी भी कराई जाएगी। मतदान केंद्र के चयन के लिए सफेद कागज की पर्ची पर मतदान केंद्रों के नंबर लिखकर कंटेनर में डाले जाएंगे और पर्ची निकाल कर केंद्र का रैंडम चयन होगा। यह कार्य ईवीएम से गणना के अंतिम राउंड के तत्काल पश्चात किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...