सोमवार, 15 अप्रैल 2019

मतदाता जागरूता के लिए 20 अप्रैल से मनाया जाएगा सतरंगी सप्ताह


लोकतंत्र के उत्सव में जन भागीदारी के जरिए मतदाताआंे को किया जाएगा जागरुक

                बाड़मेर, 15 अप्रेल। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान जन भागीदारी को बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियों के तहत प्रथम चरण में बाड़मेर समेत 20 जिलों में होने वाले मतदान केे मद्देनजर 20 अप्रैल से 26 अप्रैल तक सतरंगी सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। यह आयोजन प्रत्येक पोलिंग स्टेशन, विधानसभा क्षेत्र, जिला एवं राज्य स्तर पर आयोजित होगा।
                अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगाराम जांगिड़ ने बताया कि सतरंगी सप्ताह के दौरान विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। इन गतिविधियों को ग्रामीण, शहरी, महिला, पुरुष, दिव्यांग, युवा एवं मतदान के प्रति नैतिकता की जागरुकता को लेकर संयोजित किया गया है, ताकि इसकी ब्रांडिंग की जाकर कार्यक्रम को प्रभावी बनाते हुए लोकतंत्र के उत्सव में मतदाताओं को जागरुक किया जा सके। उन्हांेने बताया कि सतरंगी सप्ताह के दौरान 20 अप्रैल को पहले दिन शहरी मतदान केंद्रों पर दीपदान के साथ सप्ताह का शुभारंभ किया जाएगा। इसके तहत हर शहर में जन-जन उठेंगे, मतदान की कीमत समझेंगेगीत के साथ तथा हम भी वोट करेंगे, हम भी गर्व करेंगेस्लोगन से मतदान के लिए शहरी मतदाताओं को जागरुक किया जाएगा। सप्ताह के दूसरे दिन 21 अप्रैल को बैंड वादन होगा और इसके तहत अब कोई ना आकर भरमाए, मन में डर ना घर कर पाएगीत के साथ तथा लालच पर होगी चोट, सोच समझ कर करेंगे वोटस्लोगन के साथ मतदान के प्रति नैतिकता को जागरुक किया जाएगा। सतरंगी सप्ताह के तीसरे दिन 22 अप्रेल को वोट बारात निकाली जाएगी। इसमें क्या गांव डगर सब संग आए, कोई वोट ना बाकि रह जाएगीत के साथ तथा हम भी नाचेंगे, गाएंगे, वोट डालकर आएंगेस्लोगन से ग्रामीण नागरिकों को मतदान के प्रति संदेश दिया जाएगा। इसी तरह चौथे दिन 23 अप्रैल को महिला मार्च का आयोजन कर अब आओ घूंघट से निकलें, घर ढाणी पनघट से निकलेंगीत के साथ तथा वोट करूंगी, तभी तो बढूंगीस्लोगन से महिलाओं को मतदान के प्रति जागरुक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पांचवे दिन 24 अप्रैल को मानव श्रृंखला से हर पीढ़ी के मतदाता, जन-तंत्र के भाग्य विधातागीत के साथ जिम्मेदारी का एहसास है, वोट डालने को तैयार हैस्लोगन से पुरुष मतदाताओं को मतदान के लिए जागरुक किया जाएगा। उनके मुताबिक सप्ताह के छठे दिन 25 अप्रैल को ट्राई साइकिल रैली का आयोजन होगा, जिसमें हम लोकतंत्र की जान बने, जन जाग्रति का आवाहन बनेगीत के साथ अधिकार का प्रयोग करेंगे, वोट करेंगे, वोट करेंगेस्लोगन का प्रयोग कर दिव्यांगजन, आमजन में मतदान के प्रति संदेश देंगे। सतरंगी सप्ताह के अंतिम दिन 26 अप्रैल को युवाओं द्वारा वोट मैराथन आयोजित होगी जिसमें ऊर्जा हम है, हम सयंम है है जोश है हिम्मत, दम खम हैगीत के साथ अंगूली पर निशान, राष्ट्र के नामस्लोगन से युवा आमजन को मतदान के प्रति जागरुक करेंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने बताया कि निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार सतरंगी सप्ताह के आयोजन में विभिन्न गैर राजनीतिक सामाजिक संस्थानों, नागरिक संगठनों सहित अन्य संगठनों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। उनके मुताबिक प्रत्येक दिवस को सरगम के साथ सुरों के अलावा इंद्रधनुष के सात रंगों के साथ भी जोड़ा गया है, जिसके अंतर्गत प्रथम दिवस में वायलेट कलर, दूसरे दिन इंडिगो, तीसरे दिन बल्यू और इसी तरह इंद्रधनुष के अन्य रंगों का समावेश कर मतदाता जागरूकता की गतिविधियों में इन्हीं रंगों को प्रमुखता से शामिल किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...