शनिवार, 16 फ़रवरी 2019

चिकित्सा संस्थानांे मंे दवाइयांे की उपलब्धता सुनिश्चित करें : कल्ला


प्रभारी मंत्री बी.डी.कल्ला ने विकास योजनाआंे, कार्यक्रमांे की प्रगति की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए

                बाडमेर, 16 फरवरी। चिकित्सा संस्थानांे मंे दवाइयांे की उपलब्धता सुनिश्चित करें। पेयजल योजनाआंे के कार्य मंे गति लाने के साथ इनको समय पर पूरा करवाने के प्रयास किए जाए। राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाआंे की प्रभावी क्रियान्विति के साथ पात्र लोगांे को लाभांवित किया जाए। बाड़मेर जिले के प्रभारी मंत्री एवं ऊर्जा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, भूजल, कला, साहित्य, संस्कृति तथा पुरातत्व विभाग मंत्री बी.डी.कल्ला ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे विकास योजनाआंे, कार्यक्रमांे एवं परियोजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
                इस अवसर पर प्रभारी मंत्री बी.डी.कल्ला ने चिकित्सालयांे मंे उपलब्ध दवाइयांे की जानकारी लेते हुए कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना के तहत मिलने वाली समस्त दवाइयांे की उपलब्ध रहे ताकि आमजन को इस योजना का लाभ मिल सके। उन्हांेने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से चिकित्सालयांे मंे विशेषज्ञ चिकित्सकांे एवं अन्य स्वीकृत पदांे एवं रिक्त पदांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी ली। उन्हांेने स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए पुख्ता इंतजाम एवं मोनेटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि बिजली बिलांे को वास्तविक रीडिंग के आधार पर नियमित रूप से जारी किया जाए। उन्होने विभागीय गतिविधियांे की संपूर्ण जानकारी नियमित रूप से जन प्रतिनिधियांे को देने के निर्देश दिए। उन्होंने डिस्काम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो जीएसएस स्वीकृत है उसमें चारदीवारी एवं अन्य कार्य को तीव्र गति से कराएं। प्रभारी मंत्री ने कृषि ऋण माफी की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक किसानांे को ऋण माफी का लाभ प्रदान करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित के लिए ऋणमाफी का इतना बडा फैसला लिया है कि प्रत्येक किसान के 2 लाख रूपये तक का ऋण इसमें माफ हो रहा है। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे टीम भावना से कार्य कर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का जरूरतमंद तक लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें। राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने कहा कि पोकरण फलसूंड पेयजल परियोजना मंे पानी के प्रवाह की गति बढाई जाए। ताकि अंतिम छोर तक जलापूर्ति हो सके। उन्हांेने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाआंे का फायदा धरातल पर पहुंचे, इसके लिए समन्वित प्रयास किए जाए। उन्हांेने राज्य सरकार की ओर से लिए गए जन हित के विभिन्न निर्णयांे के बारे मंे जानकारी दी। बैठक के शिव विधायक अमीन खान ने राष्ट्रीय मरू उद्यान मंे रहने वाले ग्रामीणांे की समस्या के समाधान के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत जताई। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि जलप्रदाय योजनाआंे के कार्य मंे तेजी लाई जाए ताकि लोगांे को इसका फायदा मिल सके। सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने पेयजल योजनाआंे, चौहटन विधायक पदमाराम मेघवाल ने बारहवीं कक्षा मंे विषय परिवर्तन समेत अन्य जन समस्याआंे से जुड़े मामले उठाते हुए निराकरण की जरूरत जताई।
                 जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि प्रभारी मंत्री ने जो दिशा-निर्देश दिए है। उनकी पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने जिले में राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्विति के साथ ऋण माफी, पेयजल व्यवस्था, चारा प्रबंधन के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने आदान अनुदान की राशि काश्तकारांे के खातांे मंे जमा होने के बारे मंे बताया। समीक्षा बैठक मंे विभिन्न जन प्रतिनिधियांे ने आमजन की समस्याआंे से अवगत कराया। वहीं विभागीय अधिकारियांे ने अपने विभाग से संबंधित योजनाआंे की प्रगति से अवगत कराया। बाड़मेर नगर परिषद के चैयरमैन लूणकरण बोथरा ने आवारा पशुओं की समस्या के बारे मंे बताया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक राशि डोगरा डूडी, पंचायत समितियों के प्रधान, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी तथा जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक की शुरूआत मंे पुलवामा मंे सीआरपीएफ शहीद जवानांे को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्वाजंलि अर्पित की गई। बैठक के उपरांत प्रभारी मंत्री बी डी कल्ला ने आमजन की ओर से प्रस्तुत की गई परिवेदनाआंे के बारे मंे संबंधित अधिकारियांे से जानकारी लेते हुए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...