शुक्रवार, 25 जनवरी 2019

जन कल्याणकारी योजनाआंे का लाभ आमजन तक पहुंचाएंः चौधरी

बाड़मेर, 25 जनवरी। जन कल्याणकारी योजनाआंे का लाभ आमजन तक पहुंचाएं। केन्द्र सरकार की ओर से गरीब एवं पिछड़े वर्ग के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। इसके प्रभावी क्रियान्वयन के जरिए पात्र लोगांे को राहत पहुंचाई जाएं। बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे दिशा की बैठक के दौरान यह बात कही।
इस अवसर पर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने कहा कि विकास योजनाआंे के बजट का सदुपयोग करते हुए आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए विभागीय अधिकारियांे को संवेदनशीलता एवं आमजन को जरूरत को समझते हुए प्रयास करने होंगे। उन्हांेने कहा कि इस वितीय वर्ष को पूरा होने मंे दो माह बाकी है। जिन विभागांे के लक्ष्य अभी तक पूरे नहीं हुए है वे भरसक प्रयास करते हुए लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित करें। उन्हांेने कहा कि विभागांे को आवंटित होने वाले पूरे बजट का सदुपयोग किया जाए। सांसद चौधरी ने उज्जवला योजनाआंे मंे समस्त पात्र लोगांे को लाभांवित करवाने एवं सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत पूर्व मंे हो चुके विकास कार्याें की मरम्मत करवाने तथा 15 किमी तक के दायरे मंे आने वाले गांवांे मंे विकास कार्याें के प्रस्ताव के संबंध मंे निर्देश दिए। उन्हांेने सहयोग के लिए विभागीय अधिकारियांे को आभार जताते हुए आमजन को राहत दिलाने की दिशा मंे वृहद स्तर पर प्रयास करने की बात कही। इस दौरान जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कृषि आदान अनुदान,जलदाय विभाग के कंटीजेंसी प्लान एवं अकाल राहत प्रबंधन की दिशा मंे जिला प्रशासन की ओर से किए जा रहे प्रयासांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने विकास योजनाआंे की प्रगति से अगवत कराया। विभागीय अधिकारियांे ने अपने विभाग से संबंधित योजनाआंे की प्रगति एवं प्रस्तावित कार्य योजना के बारे मंे जानकारी दी। धोरीमन्ना प्रधान ताजाराम एवं चौहटन प्रधान कुंभाराम सेंवर ने जन समस्याआंे से जुड़े मामले उठाए। इस दौरान अधीक्षण अभियंता एम.एल.जाट, डी.पी.सोनी, हेमंत चौधरी, बलवीरसिंह समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी एवं जन प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
सिविक एक्शन के तहत आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं
बाड़मेर, 25 जनवरी। सीमा सुरक्षा बल की 151 वाहिनी की ओर से राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सुंदरा के प्रांगण में शनिवार को सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताआंे के विजेताआंे एवं इलेक्ट्रिशियन का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रतिभागियांे को सम्मानित किया।


इस अवसर पर समादेष्टा अजय कुमार ने कहा कि ग्रामीण युवा शिक्षा के साथ स्वरोजगार को प्राथमिकता दें। उन्हांेने शिक्षा को ज्ञानवर्धक,रोजगारोन्मुखी तथा नैतिकता बढ़ाने वाला बताया। कार्यक्रम की शुरूआत मंे सुंदरा विद्यालय की बालिकाआंे ने स्वागत गान की प्रस्तुति दी। इस दौरान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता एवं इलेक्ट्रिशियन प्रशिक्षण के प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट वितरण के साथ विद्यालय के लिए पानी की टंकी एवं अन्य सामग्री वितरित की गई। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में रोहिड़ी,पांचला,सुंदरा विद्यालय के विद्यार्थियों ने जूनियर तथा सीनियर वर्ग में वर्गीकृत होकर भाग लिया। जूनियर वर्ग में विजेता सुंदरा, उपविजेता पांचला तथा सीनियर वर्ग में विजेता सुंदरा,उपविजेता रोहिणी विद्यालय की टीम में रही। इलेक्ट्रिशियन कोर्स के माध्यम से पांचला तथा सुंदरा के नवयुवकों को सीमा सुरक्षा बल की ओर से रोजगारोन्मुखी शिक्षा देने के साथ प्रमाण पत्र वितरित किए गए। कार्यक्रम के अंत मंे प्रधानाध्यापक विनोद कुमार ऐसे आयोजन के लिए सीमा सुरक्षा बल का आभार जताया। ग्रामीणांे ने भी सीमा सुरक्षा बल की ओर से समय-समय पर मिलने वाले सहयोग के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम को सराहनीय पहल बताया। सिविक एक्शन कार्यक्रम में सीमा सुरक्षा बल के द्वितीय कमान अधिकारी रविंद्र ठाकुर, नितिन चतुर्वेदी समेत अन्य अधिकारी, गणमान्य नागरिक, जवान एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...