शुक्रवार, 28 दिसंबर 2018

अमृता हाट का शुभारंभ, महिलाओं को मिलेगा आर्थिक संबल


बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने किया फीता काटकर अमृता हाट का शुभारंभ

                बाड़मेर, 28 दिसंबर। अमृता हाट महिलाआंे को आर्थिक रूप से संबल प्रदान करने की दिशा मंे सराहनीय प्रयास है। हस्तनिर्मित उत्पादांे को एक स्थान पर बिक्री के लिए मंच उपलब्ध कराने से महिलाआंे की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय स्टेशन रोड़ के मैदान मंे अमृता हाट के शुभारंभ समारोह के दौरान कही। इससे पहले उन्हांेने फीता काटकर अमृता हाट का शुभारंभ किया।
                विधायक मेवाराम जैन ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा है कि अमृता हाट जैसे आयोजनांे के जरिए महिलाआंे को सशक्त बनाया जाए। इसके जरिए वे आर्थिक दृष्टि से मजबूत होने के साथ आत्मनिर्भर बनेगी। उन्हांेने कहा कि अमृता हाट मंे अन्य जिलांे के प्रसिद्व उत्पाद भी आसानी से उपलब्ध हो जाते है। विधायक जैन ने आमजन से अमृता हाट मंे अधिकाधिक उत्पादांे की खरीददारी करके महिलाआंे को आर्थिक संबल प्रदान करने का अनुरोध किया। इस दौरान शुभारंभ समारोह के अध्यक्ष के रूप मंे पुलिस अधीक्षक राहुल बारहट एवं विशिष्ट अतिथि रूप मंे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम, अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक नानकचंद चंद्रोदय उपस्थित रहे। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कालूराम ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से की गई अमृता हाट के आयोजन की पहल से ग्रामीण इलाकांे मंे स्वयं सहायता समूहांे की ओर से निर्मित हस्तनिर्मित उत्पादों के विपणन को बढ़ावा मिलता है। इससे महिलाएं आत्मनिर्भर बनती हैं। यह एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है, जिससे महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ता है और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।
                अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार ने कहा कि इस तरह के आयोजनांे से महिला सशक्तिकरण के साथ राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाआंे का लाभ आमजन को मिलता है। उन्हांेने कहा कि महिलाओं के हस्तनिर्मित उत्पादांे को ऑनलाईन विक्रय करने की दिशा मंे प्रयास करें, ताकि उत्पादों की बिक्री को बढ़ाया जा सके। उन्हांेने फोटोयुक्त मतदाता सूचियांे के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि मतदाता सूचियांे मंे पात्र महिलाएं आवश्यक रूप से अपना नाम जुड़वाएं। महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी ने आभार जताते हुए कहा कि बाड़मेर के धनाऊ एवं चौहटन क्षेत्र में हस्तनिर्मित उच्च गुणवत्ता कशीदाकारी का सामान कम दामों पर उपलब्ध है। जबकि यह सामान बड़े बाजारों में लागत से पांच गुणा अधिक मूल्य पर मिलता है। ऐसे मेलों से इस तरह के सामान की बिक्री बढ़ने से आमजन को लाभ मिलता है। महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक प्रहलादसिंह राजपुरोहित ने कहा कि स्वयं सहायता समूह उच्च गुणवत्तायुक्त उत्पादांे का वाजिब दाम पर विक्रय करें। उन्हांेने बताया कि इस मेले मंे 11 जिलांे के स्वयं सहायता समूहांे की ओर से विभिन्न उत्पादांे की स्टालस लगाई गई है। अमृता हाट मंे स्वयं सहायता समूहों के महिला सदस्यों के हस्तनिर्मित विभिन्न उत्पाद जैसे मिट्टी के बर्तन, गर्मपट्टू , मूंग पापड़, आम पापड़, दलिया, नमकीन, हींग, आर्टिफिशियल ज्वैलरी, रेडिमेड गारमेंट, श्रृंगार का सामान, आचार, मुरब्बा, घर का साज-सज्जा का सामान, टेरीकोटा, मीनाकारी, नेट की साड़िया, सूट, मनिहारी, पूजा थाली, मार्बल की मूर्तिया, जूट का सामान, कठपूतलिया, कशीदे का सामान, केर, सांगरी, कुमठिया, व खाने-पीने का शुद्व देशी गुणवत्ता वाला सामान वाजिब दाम पर मिलेगा। कार्यक्रम की शुरूआत मंे अतिथियांे ने सरस्वती माता की तस्वीर के आगे दीप प्रज्जवलन किया। राजकीय एमबीसी महिला महाविद्यालय बाड़मेर के सहायक प्रोफेसर मुकेश पचौरी ने कार्यक्रम का संचालन किया। समारोह के उपरांत अतिथियांे ने अमृता हाट मेले मंे लगी विभिन्न उत्पादांे की स्टाल्स का अवलोकन किया।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...