बुधवार, 28 नवंबर 2018

नवाचारों के जरिए मतदान के प्रति माहौल बनाने के निर्देश


बाड़मेर, 28 नवंबर। विधानसभा चुनाव में नवाचारों के जरिए मतदान के प्रति उत्साही माहौल बनाया जाए। सभी अधिकारी ग्राउंड लेवल पर जाकर मतदाताओं को जागरूक करने के लिए हरसंभव प्रयास करें, ताकि 7 दिसंबर को अधिकाधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगाराम ने बुधवार को स्वीप कार्यक्रमों की वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए समीक्षा करते हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा कि ज्यादातर जिलों में स्वीप कार्यक्रमों और 25 नंवबर से 1 दिसंबर तक चल रहे सरगम सप्ताह के माध्यम से विभिन्न आयोजन और नवाचार करते हुए आमजन में मतदान के प्रति जागरूकता बढ़ाई जा रही है। सभी जिलों में दिव्यांगजनों के लिए व्हीलचेयर्स की व्यवस्था कर ली गई है। इसके अलावा प्रत्येक मतदान केंद्र पर दो-दो स्काउट गाइड कैडेट्स को भी नियोजित करने की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि इस बार सभी मतदान केंद्रों पर चार पोस्टर चिपकाकर मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया और मतदान से जुड़ी जानकारियों के बारे में बताया जाएगा। पहले पोस्टर में सभी उम्मीदवारों के नाम और चुनाव चिन्हों को दर्शाया जाएगा। वहीं दूसरे पोस्टर के जरिए ईवीएम-वीवीपैट के जरिए कैसे करें मतदान प्रक्रिया को चित्रों के माध्यम से समझाया जाएगा। तीसरे पोस्टर में मतदान केंद्र पर क्या करें और क्या करें संबंधी गाइड लाइंस होंगी तो चौथे पोस्टर में मतदान के लिए मतदाता पर्ची के अलावा काम में आने वाले वैकल्पिक दस्तावेजों के बारे में जानकारी दी जाएगी। जरिए मतदान करने संबंधी जानकारी बताई जाएगी।
उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनोद पारीक ने बताया कि प्रदेश के सभी 4 करोड़ 76 लाख से ज्यादा मतदाताओं तक 2 दिसंबर तक मतदाता पर्ची पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में मतदाता पर्ची का अच्छा रेस्पॉन्स मिला था। इसी तरह 72 हजार से ज्यादा दृष्टिबाधित मतदाताओं को भी ब्रेलयुक्त वोटर स्लिप का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रत्येक घर में मतदाता सहायता पुस्तिका भी बांटी जाएगी। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने अपने जिलों में स्थानीय स्तर पर किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से बताया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...