सोमवार, 8 अक्तूबर 2018

मतदान दिवस पर दिव्यांगों के लिए होगी विशेष यातायात व्यवस्था


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिए निर्देश

                बाड़मेर, 08 अक्टूबर। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने दिव्यांगांे को चुनाव के दौरान मतदान केंद्र पर लाने और मतदान के बाद उन्हें वापस निवास पर छोड़ने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं। ताकि शत-प्रतिशत दिव्यांग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें।
                मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को विधानसभा आम चुनाव-2018 के दौरान विशेष योग्यजन एवं उनके सहायकों को मतदान दिवस पर यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों के अनुसार मतदान दिवस के दिन विशेष योग्यजनों के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर यातायात के लिए उचित व्यवस्था की जाए। इसके लिए राजकीय वाहनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। निर्देशों के अनुसार प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारी या रिटर्निंग अधिकारी विशेष योग्यजनों को मतदान के लिए यातायात व्यवस्था उपलब्ध कराएंगे। इस कार्य के लिए प्रत्येक जिले में एक यातायात नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। निर्देशांे के मुताबिक मतदान केंद्र वार प्रत्येक विशेष योग्यजन मतदाता को चिन्हित कर लिया जाए तथा उसे उसके निवास से मतदान के लिए वाहन में ले जाया जाए और मतदान के बाद वापस उसके निवास पर छोड़ा जाए। उल्लेखनीय है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 2018 को सुगम मतदान वर्ष घोषित किया गया है, ऐसे मंे निर्वाचन विभाग का प्रयास अधिक से अधिक दिव्यांगजनों को निर्वाचन प्रक्रिया से जोड़ने का भी रहेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...