रविवार, 7 अक्तूबर 2018

मीडिया सजगता एवं पूर्ण जिम्मेदारी से अपना उत्तरदायित्व निभाएं: नकाते


प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियांे को दी आचार संहिता की जानकारी

                बाड़मेर, 07 अक्टूबर। सशक्त लोकतंत्रण के निर्माण के लिए मीडिया की भूमिका महत्वपूर्ण हैं। मीडिया सजगता एवं पूर्ण जिम्मेदारी से अपना उत्तरदायित्व निभाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने रविवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित मीडिया सर्टिफिकेट और मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक के दौरान यह बात कही। इस दौरान प्रिंट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियांे एवं केबल टीवी नेटवर्क के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
                जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। चुनाव अति महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील समय है। इस दौरान सबकी सजगता एवं जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्होंने मीडिया प्रतिनिधियों से आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए सहयोग करने की अपील की। उन्हांेने पावर पाइंट प्रजेटेंशन के जरिए आदर्श आचार संहिता तथा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127 क की विस्तार से जानकारी दी। जिला निर्वाचन अधिकारी नकाते ने कहा कि निर्वाचन आयोग की ओर से पेड न्यूज की मॉनिटरिंग की पुख्ता व्यवस्था की गई है। जिला स्तर पर राजनीतिक दलों तथा उनके प्रत्याशियों के की ओर से समाचार पत्रों में दी जाने वाली पेड न्यूज पर गहनता से नजर रखी जाएगी। साथ ही पेड न्यूज के मामले पाये जाने पर संबंधित प्रत्याशी के खर्चे में इसको शामिल किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पेड न्यूज की मॉनिटरिंग के संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है जो निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार कार्यवाही करेगी। उन्हांेने कहा कि इलेक्ट्रोनिक, बल्क एसएमएस एवं सोशियल मीडिया में प्रसारण के लिए विज्ञापनों का अधिप्रमाणन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सोशियल मीडिया पर अपूर्ण एवं भ्रंमित करने वाले समाचार प्रसारित नहीं करें तथा किसी भी समाचार की सत्यता की जानकारी के लिए सक्षम अधिकारी से सम्पर्क के पश्चात् ही समाचार प्रकाशित करें। उन्हांेने कहा कि पिं्रट मीडिया मंे प्रकाशित होने वाले विज्ञापन के लिए अनुमति लेना आवश्यक नहीं होगा। लेकिन मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रकाशित होने वाले विज्ञापनांे के लिए अधिप्रमाणन कमेटी से अनुमति लेनी आवश्यक होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी शिवप्रसाद मदन नकाते ने मीडिया का आहवान किया कि वे स्वस्थ्य लोकतन्त्र की स्थापना में चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप अपनी भूमिका निभाएं। इस दौरान राजस्व अपील अधिकारी रामदेव गोयल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सहायक निदेशक एन.सी.चन्द्रोदय समेत विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...