शुक्रवार, 5 अक्तूबर 2018

फसल कटाई प्रयोग मोबाइल एप्प से संपादित करें : भाले


आयुक्त कृषि विकास सीताराम भाले ने किया फसल कटाई प्रयोगों का निरीक्षण

                बाड़मेर, 05 अक्टूबर। आवंटित फसल कटाई के समस्त प्रयोग मोबाइल एप्प से सम्पादित करें, जिससे अधिक से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ मिल सके। कृषि आयुक्त विकास सीताराम भाले ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे कृषि एवं राजस्व विभाग तथा बीमा कम्पनी के अधिकारियों के साथ फसल कटाई प्रयोगों की समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                इस दौरान आयुक्त विकास सीताराम भाले ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार फसल बीमा के लाभ के लिए इस वर्ष फसल कटाई प्रयोग, फसल कटाई मोबाइल एप्प से सम्पादित किए जाने पर फसल क्लैम का निर्धारण किया जाएगा। उन्हांेने बताया कि इस वर्ष एप्प के माध्यम से किए जाने वाले फसल प्रयोगों के लिए 500 रूपए प्रति फसल कटाई प्रयोग संबंधित प्राथमिक कार्यकर्ता को दिए जाने का प्रावधान है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राकेश कुमार, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, कृषि विभाग जयपुर के संयुक्त निदेशक बी. एस. राठौड़, उपनिदेशक कृषि विस्तार किशोरी लाल वर्मा, आर्थिकी एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसवंत कुमार गौड़, कृषि विभाग के सहायक निदेशक पदमसिंह भाटी एवं भू-अभिलेख निरीक्षक एवं कृषि विभाग के कार्मिक उपस्थित रहे। इससे पहले आयुक्त विकास सीताराम भाले ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनान्तर्गत खरीफ-2018 में आयोजित किए जाने वाले फसल कटाई प्रयोगों का कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बाजार मूंग एवं ग्वार फसलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में निर्धारित माप का प्लॉट निर्धारण कर स्थानीय प्राथमिक कार्यकर्त्ता की ओर से फसल कटाई कर, फसल कटाई मोबाइल एप्प से प्रयोग संपादित किए गए। आयुक्त भाले ने कृषि विभाग की ओर से संचालित की जा रही योजनाओं के कार्यों का कृषकों के खेतों पर निरीक्षण किया एवं खरीफ फसलों की स्थिति का जायजा लिया।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...