गुरुवार, 27 सितंबर 2018

दो अक्टूबर को ग्राम सभाआंे मंे होगा भामाशाह योजना के प्रतिवेदन का पठन


                बाड़मेर, 27 सितंबर। जिला कलक्टर एवं जिला भामाशाह प्रबंधक शिवप्रसाद एम. नकाते  ने  2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं, वार्ड सभाओं में भामाशाह योजना के द्वितीय प्रशासनिक प्रतिवेदन का पठन कराने के निर्देश दिए है।
                आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक जसवंत गौड़ ने बताया कि जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते समस्त उपखंड एवं विकास अधिकारियांे तथा नगरीय निकाय के अधिकारियांे को निर्देशित किया है कि वे संबंधित ग्राम सभाआंे मंे ग्राम सभाओं में भामाशाह योजना का प्रतिवेदन अनिवार्य रूप से पठन कराएं। उनके मुताबिक ग्रामसभा, वार्डसभा के दौरान भामाशाह प्लेटफार्म के माध्यम से दिए गए लाभों के प्रशासनिक प्रतिवेदन को प्रस्तुत करने के साथ योजना से मिलने वाले लाभों के बारे में अवगत कराया जाएगा। उन्हांेने बताया कि इसके अलावा 2 से 16 अक्टूबर तक ग्राम पंचायत, वार्ड समिति पर सक्रिय ई-मित्रों की सहायता से भामाशाह नामांकन, सीडिंग, माइक्रो एटीएम से आहरण की सुविधा की व्यवस्था की जाएगी। यह भी निर्देश दिए गए कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं राशन के लाभार्थियों जो भामाशाह प्लेटफार्म से लाभ प्राप्त नहीं कर रहें है उनका ग्राम पंचायतवार, वार्डवार डेटा भामाशाह पोर्टल से सहायक निदेशक सांख्यिकी प्रिन्ट करवाकर उपलब्ध करवाएं, ताकि ऐसे सभी पात्र लाभार्थियांे को वार्डसभा के दौरान आमंत्रित कर भामाशाह प्लेटफार्म से जोडा जा सके। सहायक निदेशक गौड़ ने बताया कि ग्रामसभा, वार्डसभा के दौरान जिन लाभार्थियों का भामाशाह, आधार नामांकन नहीं हुआ अथवा खाता नहीं खुला है उनका नामांकन एवं खाता खोलने की सुविधा भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए है। इन सभाओं में ई-मित्र प्लस के उपयोग का प्रदर्शन तथा भामाशाह का प्रदर्शन जाएगा। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में आयोजित होने वाली वार्ड सभाओं के दौरान अवितरित भामाशाह एवं रूपे कार्डो का शत्-प्रतिशत वितरण की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए है। उन्हांेने बताया कि जिला कलक्टर ने ग्राम विकास अधिकारी, स्थानीय निकायों के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ग्रामसभा, वार्डसभा आयोजन की फोटो ई-मित्र, ब्लॉक आई टी केन्द्र अथवा ब्लॉक सांख्यिकी कार्यालय के माध्यम से भामाशाह पोर्टल पर अपलोड करवाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...