शनिवार, 1 सितंबर 2018

सोच से ज्यादा विकास कार्य पूरे हुए, आए धरातल पर - मुख्यमंत्री

बाड़मेर, 01 सितम्बर। मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे ने कहा है कि कभी पिछड़े समझे जाने वाले बाड़मेर जैसे जिले आज मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे ने कहा हैं कि राज्य में सोच से भी बहुत ज्यादा विकास कार्य पूरे होकर धरातल पर अब दिखाई देने लगे हैं।
मुख्यमंत्री शनिवार को बाड़मेर जिले के चौहटन में सभा को सम्बोधित कर रही थी। उन्होेनें कहा कि केवल चार साल की लघु अवधि में शहीदो और शहादत को समर्पित कार्य, विद्युत देने से क्षेत्र में निरन्तर जीएसएस बनाने, पानी वितरण के अनगिनत कार्य, उच्च शिक्षा व शिक्षा में मेडिकल कॉलेज, महाविद्यालय खोलने, विद्यालय खोलने, आईटीआई से रोजगारन्मुखी कार्य, पानी पीने व पाईप जल योजना, सड़क निर्माण, ग्रामीण गौरव पथ निर्माण, राष्ट्रीय राजमार्ग भारत माला परियोजना, शिक्षक भर्ती, स्वास्थ्य में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा निःशुल्क दवा तथा 36 कौमों को साथ लेकर काम किया हैं। इसलिये हमारा राज्य अब धरातल पर आकर खुशहाल दिखने लगा है। बाड़मेर-जैसलमेर जैसी भूमि भी अब आकर्षक का केन्द्र बन गई हैं और लोग यहां आने के इच्छुक बन गए हैं।
मुख्यमंत्री ने किए 50 करोड़ 73 लाख से अधिक लोकार्पण एवं शिलान्यास: मुख्यमंत्री ने बाड़मेर के चौहटन क्षेत्र के 50 करोड़ 73 लाख 65 हजार लागत के र्कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया इसके तहत सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सीमांत क्षेत्र विकास योजना के 3 डामर सड़कों के निर्माण में 1 करोड़ 51 लाख की लागत के ग्रामीण गौरव पथ से चौहटन में मिसिंग लिंक कार्य, 2 करोड़ 67 लाख 50 हजार के नवीन ग्रामीण सड़क निर्माण, 1 करोड़ 20 लाख के चौहटन गौरव पथ में विभिन्न पंचायतों में सीमेंट सड़क निर्माण, जोधपुर डिस्कॉम बाड़मेर में 5 करोड़ 66 लाख 71 हजार के 33/11 केवी सब स्टेशन पनोरिया, पूंजासर, बूठ राठौड़ान, 18 करोड़ 78 लाख के आर.वी.पी.एन.एल. के 132 केवी सब स्टेशन चौहटन, कार्यों का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने इसी तरह 1 करोड़ 22 लाख 20 हजार की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लीलसर, राजकीय माध्यमिक शिक्षा अभियान में 1 करोड़ 45 लाख के शारदे बालिका छात्रावास चौहटन के लोकार्पण भी किए। उन्होंने 1 करोड़ 71 लाख 47 हजार की लागत से अल्पसंख्यक के बालक छात्रावास कोनरा, चौहटन का शिलान्यास और 1 करोड़ की लागत से पंवारिया तला एवं साईयों का तला में ग्राम पंचायत भवनों का लोकार्पण भी किया।
बच्ची के दिल का ऑपरेशन व लालाराम के होठ का ऑपरेशन: मुख्यमंत्री ने मंच पर छोटी बच्ची मनीषा कुमारी से परिचय करवाया जिसके दिल में छेद था तथा करीब 3 लाख लागत से ऑपरेशन हुआ तथा एक भी पैसा व्यय नहीं हुआ एवं सरकार ने वहन किए। इसी तरह भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में केरनाडा चौहटन के लालाराम के भाई के होठ का ऑपरेशन हुआ तथा 5 दिन अस्पताल में भर्ती हुआ ओर एक भी पैसा नहीं लगा।

शहीदों को सम्मान व शहादत को सलाम: उन्होंने बताया कि 1947 के अमर शहीदों केे परिवारों को पहली बार ये सरकार नौकरी देने जा रही है। एक से दूसरे शहीद के घर यात्रा करके सम्पर्क किया गया हैं । शहीदों को सम्मान के साथ ही शहादत को सलाम देने 15 अगस्त 2018 को कार्यक्रम रखा तथा सीमावर्ती जिला में मानव श्रृखंला बनाकर देश में पहली मर्तबा यह गौरवपूर्ण कार्य हुआ। परमाणु परीक्षण कर अटल बिहारी वाजपेयी ने राज्य का गौरव बढ़ाया और उस धरती पर हमने मैडलधारियों में वृद्धिकर पूर्व सैनिकों को 5 प्रतिशत नौकरी में आरक्षण भी दिया।
विकास कार्यों की झड़ी लगा दी: मुख्यमंत्री ने बताया कि 33 केवी के 13 जीएसएस पर 25 करोड़ की लागत से तैयार करके काम किया पानी में 149 टयूबवैल बनाने, 64 आरओ, 144 जेजेवाई, अनगिनत हैण्डपंप, 30 करोड़ रूपये व्यय किये गए। चौहटन में राजकीय कॉलेज खुला तथा 2 करोड़ रूपये मे भवन का काम शुरू हैं तथा और राशि दी जायेगी। आईटीआई चालू कर दिये। 5 करोड़ से पाईप जल योजना के साथ अगले साल शुरू हो जाएगी। बाड़मेर में 5 साल में 6 हजार 100 करोड़ के काम रोड्स निर्माण के लिए व्यय किए। राष्ट्रीय राजमार्ग 474 करोड़ व्यय करके जालोर, पाली, बाड़मेर आदि को जोड़ा गया। 82 ग्राम पंचायतों में से 27 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ के कार्य पूरे हुए। स्कूलों में 6 हजार गांवों में 12 हजार स्कूल क्रमोन्नत कर दिए तथा शेष कुछ ही दिनों में पूरे हो जाएंगे। शिक्षकों की भर्ती 50 प्रतिशत से 20 प्रतिशत ही शेष हैं तथा शीघ्र ही पूर्ति होगी। हम 68 हजार शिक्षक भर्ती करने जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगले 2 माह में 86 हजार शिक्षक भर्ती होने जा रही हैं । अब 12 लाख बच्चे सरकारी स्कूलों में पढाई कर रहे हैं। राज्य अब शिक्षा में दूसरे नंबर पर आ गया है तथा शीघ्र ही एक नंबर पर आ जाएगा।
चौहटन में कॉलेज खोलने पर दिया आभार पत्र: मुख्यमंत्री को चौहटन में गर्वमेंट कॉलेज खोलने पर मंच पर आकर छात्राओं ने आभार पत्र देकर हर्ष व्यक्त किया।
बच्चियों की सुरक्षा पर जोर: उन्होंने बताया कि हर क्षेत्र में बच्चियों को संबल सशक्तिकरण के बाद अब बलात्कारियों को सजा का प्रावधान कर शीघ्र ही कड़ी सजा यहां तक कि कुछ ही दिनों में फांसी तक दी जाएगी।
समारोह में खाद्य मंत्री बाबूलाल वर्मा, बाड़मेर-जैसलमेर सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी सहित विभिन्न जनप्रतिनिधियों एवं अपार जनसमूह मौजूद था।
मुख्यमंत्री ने लिया आशीर्वाद: मुख्यमंत्री इसके बाद चौहटन के डूंगरपुरी मठ गई तथा राज्य की खुशहाली के लिए प्रार्थना की उन्होंने मंहत जगदीशपुरी जी व अन्य संतों से आशीर्वाद भी प्राप्त किया।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...