बुधवार, 1 अगस्त 2018

आनलाइन जान सकते है मतदाता सूची मंे नाम एवं मतदान केन्द्र का विवरण


                बाड़मेर, 01 अगस्त। मतदाता सूची मंे नाम एवं निवास स्थान के साथ मतदान केन्द्र के बारे मंे जानकारी के लिए निर्वाचन विभाग ने अपनी वेबसाइट पर सर्च नेम इन इलेक्टोरल रोल टाइटल से एक लिंक उपलब्ध करवाया है। इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपना नाम, आई कार्ड नंबर यहां तक कि अपने क्षेत्र और इलाके के नाम को सर्च करके भी अपना नाम और मतदान केंद्र का पता तक जान सकता है।
                मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत के मुताबिक निर्वाचन विभाग के लिए मतदाता सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। उन्हें किसी भी प्रकार की सुविधा उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के और करीब लाती है। इसीलिए निर्वाचन विभाग ने यह नवाचार किया है। इसमें कोई भी मतदाता विभाग की वेबसाइट ceorajasthan.nic.in पर जाकर दाईं ओर दिए गए सर्च नेम इन इलेक्टोरल रोल लिंक को क्लिक करे। इसके बाद नाम खोजने के तीन लिंक उपलब्ध कराएं गए हैं जैसे आई कार्ड नंबर से, नाम से या फिर क्षेत्र और इलाके से भी सर्च कर सकते हैं। नाम से खोजने में इस बात का ध्यान रखें कि अपने नाम के शुरूआती तीन शब्द डालने पर परिणाम बेहतर और जल्दी आते हैं। उनके मुताबिक इस लिंक के जरिए न केवल मतदाता को अपने नाम के साथ ही विधानसभा का नाम, भाग संख्या, मतदाता क्रम संख्या, लिंग, संबधी का नाम उम्र, आईडी कार्ड नंबर और मतदान केंद्र के पते की जानकारी भी एक क्लिक पर मिल जाती है। नाम से सर्च करने पर बाईं ओर सारे देखें ऑप्शन पर क्लिक करने पर मतदाता के नाम से जुड़े परिजनों की जानकारी भी तुरंत दिखाई देने लगती है। इस लिंक के जरिए अब तक 5 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपना नाम और पता खोज चुके हैं। किसी मोबाइल में इंटरनेट नहीं होने की स्थिति में मतदाता एसएमएस के जरिए भी अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके लिए मतदाता को मैसेज बॉक्स में जाकर VOTERJ स्पेस (अपना आईडी कार्ड नंबर) स्पेस के बाद उसे 9680999899 नंबर पर मैसेज करने से कुछ ही देर में आपका नाम, उम्र, मतदान केंद्र नंबर दिखाई देने लगेगा।

2 टिप्‍पणियां:

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...