मंगलवार, 24 जुलाई 2018

आपदा प्रबंधन को लेकर पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें : नकाते


आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक मंे तैयारियांे की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए

                बाड़मेर, 24 जुलाई। आपदा प्रबंधन को लेकर सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करते हुए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें। आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अतिरिक्त संसाधनांे के साथ कार्मिकांे को सतर्क रखें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित बैठक के दौरान आपदा प्रबंधन संबंधित तैयारियांे की समीक्षा करते हुए यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें। आपातकालीन स्थिति की आशंका वाले स्थानांे पर पहले से राहत प्रबंधन संबंधित तैयारी की जाएं। उन्हांेने कहा कि आमजन को बारिश के दौरान बरती जाने वाली सावधानियांे के बारे मंे जानकारी देने तथा रपट एवं पुलिया पर खतरे की चेतावनी देने वाले सूचना बोर्ड लगाए जाए। उन्हांेने जर्जर भवनांे को चिन्हित करने, क्षतिग्रस्त कमरांे मंे कक्षाएं संचालित नहीं करने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर नकाते ने कहा कि उपखंड अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र की समस्त स्थिति एवं सूचनाओं पर नजर रखते हुए सभी विभागों के बीच समन्वय स्थापित कर कार्य करें ताकि किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थिति पैदा होने पर स्थिति को नियंत्रित किया जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकारी आपदा प्रबंधन गतिविधियों की समुचित मोनेटरिंग करने के साथ आपदा प्रबंधन के लिए आमजन को जागरुक करें। उन्होंने पिछले वर्ष बारिश के दौरान किए गए कार्य की समीक्षा करते हुए खामियों एवं आवश्यकताओं के अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने विभागवार पिछली बैठक मंे दिए गए निर्देशांे के अनुरूप किए गए कार्याें की जानकारी ली। उन्हांेने विद्यालयांे मंे प्रार्थना सभा के दौरान विद्यार्थियांे को पानी से भरे हुए गडडांे, तालाबांे वगैरह से दूर रहने संबंधित समझाइश करने के निर्देश दिए। बिश्नोई ने ड्रेगन लाइट, टॉर्च, लाइफ जैकेट, रस्सी समेत अन्य रेस्क्यू सामग्री की समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। इस दौरान सेना,वायुसेना एवं सीमा सुरक्षा बल के साथ विभागीय अधिकारियांे ने अब तक की तैयारियांे एवं प्रस्तावित कार्य योजना के बारे मंे जानकारी दी। बैठक मंे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल, जिला रसद अधिकारी जितेन्द्रसिंह नरूका समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...