बुधवार, 27 जून 2018

अन्नपूर्णा दूध योजना के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंः नकाते


                बाड़मेर, 27 जून। आगामी दो जुलाई से प्रारंभ हो रही अन्नपूर्णा दुध योजना के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। इसके लिए जिला एवं ब्लाक स्तरीय अधिकारी योजना की प्रभावी मोनेटरिंग करें। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे अन्नपूर्णा दूध योजना संबंधित तैयारी बैठक के दौरान विभागीय अधिकारियांे को निर्देशित करते हुए यह बात कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि अन्नपूर्णा दूध योजना के शुभारंभ के लिए दो जुलाई को वृहद स्तर पर समारोह आयोजित किए जाए। इस दौरान जन प्रतिनिधियांे के साथ बच्चांे के अभिभावकांे को आमंत्रित किया जाए। जिला कलक्टर नकाते ने अन्नपूर्णा दूध योजना के क्रियान्वयन एवं नए शिक्षा सत्र के दौरान सभी सरकारी स्कूलों में योजना के शुभारंभ की तैयारियों के संबंध मंे विस्तार से दिशा-निर्देश दिए। उन्हांेने बताया कि मुख्यमंत्री की बजट घोषणानुसार 2 जुलाई से राजकीय उच्च माध्यमिक ,माध्यमिक, उच्च प्राथमिक, प्राथमिक एवं मदरसों में अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ होगा। इसके तहत कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियांे को 150 मिली एवं कक्षा 6 से 8 तक 200 मिली दूध पिलाया जाएगा। उन्हांेने बताया कि सभी विद्यालयों में अन्नपूर्णा दूध योजना का संचालन शाला प्रबंधन समिति करेगी एवं समिति की ओर से ही पंजीकृत महिला दूध उत्पादक सहकारी समितियों से उच्च गुणवत्तायुक्त दूध विद्यार्थियों के लिए क्रय किया जाना है। प्रत्येक विद्यालय में तीन दिवस तक गर्म और ताजा दूध उपलब्ध करवाया जाना है। इसमंे शहरी क्षेत्र की स्कूलों में सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार एवं ग्रामीण स्कूलों में सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार या गुरूवार, शनिवार को प्रार्थना के तुरंत बाद वितरण किया जाना है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने अन्नपूर्णा दूध योजना का तत्परता से क्रियान्वयन करने एवं विद्यालयों में आवश्यक संसाधनों एवं भौतिक विकास के लिए अपेक्षित सहयोग के संबंध मंे आवश्यक निर्देश दिए। उन्हांेने बताया कि अन्नपूर्णा दूध योजना के तहत बर्तन खरीदने के लिए राशि संबंधित विद्यालय की एसएमसी के बैंक खाते में जमा की गई है। इस दौरान कोषाधिकारी दिनेश बारहठ ने पेंशन प्रकरणांे के बकाया सत्यापन, स्वीकृति के संबंध मंे विस्तार से जानकारी दी। बैठक मंे अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच, उपखंड एवं विकास अधिकारियांे के साथ विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...