बुधवार, 27 जून 2018

बाजरे की उन्नत खेती के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया


                बाड़मेर, 27 जून। बायफ, कृषि विश्व विद्यालय बीकानेर एवं केयर्न इंडिया की ओर बाजरा उत्पादन की उन्नत कृषि तकनीक से किसानांे को रूबरू कराने के लिए बुधवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण सीईसी सेंटर मंे आयोजित किया गया।
                इस दौरान कृषि विज्ञान केन्द्र गुड़ामालानी के डा.प्रदीप पगारिया एवं डा. पी.एस.शेखावत, डा.आर.एस.राठौड़ ने बाजरे की उन्नत खेती के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया। उन्हांेने कहा कि किसान जैविक खेती के जरिए लागत मंे कमी करके अधिक उत्पादन प्राप्त करने के साथ अपनी आय मंे बढ़ोतरी कर सकते है। उन्हांेने बाजरे का उत्पादन बढ़ाने के तरीके बताए। इस दौरान अनार के बगीचे तैयार करने की विधि बताने के साथ किसानांे को उन्नत कस्सी का वितरण किया गया। केयर्न इंडिया के भानूप्रतापसिंह ने किसानांे को उन्नत तकनीकी से खेती करके अपनी आमदनी बढ़ाने के बारे मंे विस्तार से बताया। प्रशिक्षण मंे भाड़खा, बोथिया, काउखेड़ा, कोसरिया, छीतर का पार, बांडा तालर, आटी एवं उंडखा ग्राम पंचायत के 74 किसानांे ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन बायफ डा.राघवेन्द्र दूबे ने किया। इससे पहले डा.पी.एस.शेखावत, डा.आर.एस.राठौड़, भानुप्रतापसिंह ने विधिवत प्रशिक्षण का शुभारंभ किया।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...