सोमवार, 14 मई 2018

सफाई कर्मचारियांे की समस्याआंे का प्राथमिकता से समाधान करें : सदानंद महाराज


सफाई कर्मचारियांे का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करवाने के निर्देश

       बाड़मेर, 14 मई। सफाई कर्मचारियांे की समस्याआंे का प्राथमिकता से समाधान करें। उनको केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाआंे से लाभांवित करवाया जाएं। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
       राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी सफाई कर्मचारियांे की समस्याआंे को संवेदनशीलता से सुनने के साथ समाधान करने के हर संभव प्रयास अपनी ओर से करें। उन्होंने कहा कि सफाई ठेका जारी करने से पहले यह संस्थाओं को जानकारी होनी चाहिए कि उक्त ठेकेदार श्रम विभाग में पंजीकृत है या नहीं। ठेकेदार सफाई कर्मचारियों को साप्ताहिक अवकाश एवं निर्धारित कार्य घंटों के अनुसार ही कार्य लें। सदानंद महाराज ने कहा कि सफाई कर्मचारियों का नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण करवाया जाए। आयोग के सदस्य सदानंद महाराज ने कहा कि आयोग सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को लेकर गंभीर है। आयोग की ओर से सफाई कर्मचारियों की समाधान के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि सफाई कर्मचारियों के समक्ष कोई भी परेशानी नहीं आने दी जाएगी। उन्हांेने सफाई कर्मचारियों को स्वच्छता उपकरण मुहैया करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने सफाई कर्मचारियांे के लिए वार्ड वार चेंजिंग रूम की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इसके अलावा लंबित नियुक्ति प्रकरणांे को निस्तारित करने के लिए कहा। उन्हांेने विभागवार जन कल्याणकारी योजनाआंे के क्रियान्वयन की समीक्षा की।
       इससे पहले राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के सदस्य स्वामी सदानंद महाराज को सफाई कर्मचारियों ने अपनी समस्याआंे से अवगत कराया। इस पर उन्हांेने सफाई कर्मचारियांे की समस्याओं को प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति वर्ग के साथ सफाई कर्मचारियांे की समस्याआंे के समाधान को प्राथमिकता दी जाए। उन्हांेने सफाई कर्मचारियांे को किसी भी कार्यालय का महत्वपूर्ण अंग बताते हुए कहा कि अगर इनकी समस्याआंे का समाधान प्राथमिकता से होगा तो उनमंे ऊर्जा के नवसंचार के साथ बेहतरीन ढ़ग से कार्य करेंगे। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने आभार जताया। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रामेश्वरलाल मेघवाल, जिला रसद अधिकारी जीतेन्द्रसिंह नरूका, उपखंड अधिकारी नीरज मिश्र, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक श्रीमती सती चौधरी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...