मंगलवार, 24 अप्रैल 2018

आमजन की समस्याआंे के समाधान के लिए फील्ड मंे जाए अधिकारी : गोयल


गर्मी के मौसम मंे मुस्तैद रहकर जलापूर्ति सुनिश्चित करवाने के निर्देश

                बाड़मेर, 24 अप्रैल। आमजन की समस्याआंे के समाधान के लिए विभागीय अधिकारी नियमित रूप से फील्ड मंे जाएं। गर्मी के मौसम मंे मुस्तैद रहकर सभी स्थानांे पर जलापूर्ति सुनिश्चित करवाएं। इसमंे किसी तरह की कौताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने मंगलवार को बाड़मेर जिला मुख्यालय पर कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                इस अवसर पर प्रभारी मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा कि जिन इलाकांे मंे पेयजल की समस्या है वहां प्राथमिकता से टैंकरांे के जरिए जलापूर्ति शुरू की जाए। उन्हांेने अंतिम छोर तक जलापूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अवैध कनेक्शन काटने तथा दुबारा जोड़ने पर पुलिस मंे एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को ऐसी पेयजल परियोजनाआंे के लिए नो डयू जारी करने के भी निर्देश दिए, जिनकी स्वीकृति से पहले की पाइप लाइनांे मंे जलापूर्ति प्रभावित नहीं हो। उन्हांेने बताया कि बाड़मेर जिले मंे जलापूर्ति सुनिश्चित करवाने के लिए 430 श्रमिकांे एवं 38 वाहनांे की स्वीकृति जारी की गई है। उन्हांेने जलदाय विभाग के अधिकारियांे को प्रोजेक्टस की प्रगति संबंधित सूचना प्रतिदिन जिला कलक्टर को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री गोयल ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तहत 30 जून तक समस्त कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि विकास कार्याें मंे गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। किसी भी प्रकार की शिकायत मिलने पर थर्ड पार्टी वेरीफिकेशन करवाया जाए। उन्हांेने स्वच्छ भारत मिशन के तहत बाड़मेर जिले को ओडीएफ घोषित करवाने के लिए जन प्रतिनिधियांे एवं प्रशासनिक टीम को बधाई दी। उन्हांेने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान एवं न्याय आपके द्वार अभियान के तहत लगने वाले शिविरांे मंे सक्रिय भागीदारी निभाने का आहवान किया।
                संसदीय सचिव लादूराम विश्नोई ने मुख्य नर्मदा नहर मंे जलापूर्ति करवाने एवं ढीमड़ी विद्युत सब स्टेशन का कार्य प्राथमिकता से करवाने की बात कही। सांसद कर्नल सोनाराम चौधरी ने केयर्न इंडिया की ओर से उपलब्ध कराए गए बजट से टयूबवैल खुदाई के कार्य मंे तेजी लाने की बात कही। उन्हांेने कहा कि आरओ प्लांट के मामले की जांच कराई जाए। उन्हांेने जिले मंे पेयजल संकट की स्थिति से निपटने के लिए माकूल इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। राजस्थान उर्दू अकादमी के चैयरमैन असरफ अली ने बाड़मेर जिले के सरहदी इलाकांे मंे पेयजल संकट का मामला उठाते हुए बेरियांे पर हैंडपंप लगाने की बात कही। ताकि आमजन को सहुलियत हो सके। इस पर जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि इस संबंध मंे सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम मे तहत स्वीकृतियां जारी करने की प्रक्रिया चल रही है। बैठक के दौरान सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल ने सिवाना क्षेत्र मंे जलदाय परियोजनाआंे के कार्य मंे तेजी लाने की जरूरत जताई। उन्हांेने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के कारण कई स्थानांे पर पाइप लाइन टूट जाने के कारण जलापूर्ति प्रभावित हो रही है। उन्हांेने पाइप लाइन दुरस्त करवाने एवं ऐसा नहीं करने पर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने की बात कही। बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने जलदाय विभाग मंे पद रिक्तता, पेयजल संकट एवं दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना का कार्य तीव्र गति नहीं होने की बात कही। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि बाड़मेर जिले मंे 4.5 लाख किसानांे के खातांे मंे 340 करोड़ रूपए कृषि आदान अनुदान के आनलाइन हस्तांतरित किए गए है। इससे पारदर्शिता को बढावा मिलने के साथ बेहद कम समय मंे किसानांे को राशि का भुगतान हो गया। बैठक मंे जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने विभिन्न योजनाआंे की अब तक की प्रगति से अवगत कराया।
                उप निदेशक लोक सेवाएं अशोक सांगवा ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणांे एवं जिला रसद अधिकारी जीतेन्द्रसिंह नरूका ने रसद विभाग की योजनाआंे की प्रगति के बारे मंे जानकारी दी। अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने मनरेगा के तहत स्वीकृति कार्याें, भुगतान की स्थिति के बारे मंे जानकारी दी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.कमलेश चौधरी ने विभागीय योजनाआंे की जानकारी देते हुए प्रत्येक रविवार को ड्राई डे मनाने का अनुरोध किया। उन्हांेने कहा कि इस दिन कूलर वगैरह को पानी से खाली करके रखें। इस दौरान जलदाय विभाग के अधीक्षण अभियंता हेमंत चौधरी ने बताया कि बालोतरा मंे टैंकरांे के जरिए जलापूर्ति शुरू की गई है। अन्य स्थानांे पर भी जलापूर्ति के लिए टैंकरांे से जलापूर्ति के लिए निविदा कर ली गई है। बैठक के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती प्रियंका मेघवाल, बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन एवं गडरारोड़ प्रधान तेजाराम मेघवाल ने पिछले दिनांे बाड़मेर बंद के दौरान हुई पुलिस कार्रवाई के मामले मंे राहत दिलाने का अनुरोध किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक डा.गगनदीप सिंगला, प्रधान कुंभाराम सेंवर, लक्ष्मणराम चौधरी, रशीदा बानो समेत विभिन्न जन प्रतिनिधियांे ने आमजन से जुड़ी समस्याआंे से अवगत कराया।
आधार कार्ड के अतिरिक्त काउंटर खोले : राजस्थान उर्दू अकादमी के चैयरमैन असरफ अली ने जिला मुख्यालय पर आधार कार्ड के लिए अतिरिक्त काउंटर खोलने की जरूरत जताई। उन्हांेने कहा कि कलेक्ट्रेट एवं पंचायत समिति मुख्यालय पर महज दो काउंटर होने से ग्रामीणांे एवं सेना, बीएसएफ के लोगांे को दिक्कतांे का सामना करना पड़ रहा है। इस पर जिला कलक्टर नकाते ने एसीपी देवेन्द्र माथुर को आधार कार्ड के लिए अतिरिक्त काउंटर खोलने के निर्देश दिए।





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...