बुधवार, 7 मार्च 2018

बाड़मेर मंे विभिन्न केन्द्रांे पर सरसों एवं चना की होगी खरीद


मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

                बाड़मेर, 07 मार्च। बाड़मेर जिले मंे विभिन्न केन्द्रांे पर सरसांे एवं चने की अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह खरीद प्रारंभ होगी। रबी सीजन 2018-19 मंे प्रस्तावित समर्थक मूल्य पर सरसों एवं चने की खरीद के लिए मुख्य सचिव निहालचंद गोयल ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
                इस दौरान मुख्य सचिव निहालचंद गोयल ने खरीद केन्द्रांे पर सरसों एवं चने की खरीद के लिए पूर्व तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि खरीद केन्द्रांे पर कानून व्यवस्था के साथ खरीद के दौरान पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने राज्य, केन्द्रीय भंडारण निगम के माध्यम से भंडारण की समुचित व्यवस्था, सरसों, चना खरीद मंे मंडी टैक्स मापी का प्रचार-प्रसार करने, गुणवत्ता मानकांे एवं कंटेट के लिए केन्द्रांे पर समिति गठन करने के निर्देश दिए। उन्हांेने जिला कलक्टरांे को किसानांे को समय पर गिरदावरी प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए।
                उन्हांेने कहा कि खरीद केन्द्रांे पर समर्थन मूल्य पर सरसों, चना विक्रय के लिए कृषकों को पोर्टल पर ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन सुविधा ई-मित्र केन्द्रो ओर खरीद समितियां के केन्द्र पर निर्धारित शुल्क के साथ उपलब्ध रहेगी। उन्हांेने खरीद केन्द्रांे पर खरीद प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चितता के लिए वैब कैमरा लगाने के निर्देश दिए। इस दौरान खरीद केन्द्रांे पर छाया,पानी, रोशनी एवं तिरपाल की व्यवस्था करने के निर्देश कृषि मंडी सचिव को दिए गए। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बाड़मेर जिले मंे खरीद केन्द्रांे की स्थापना के संबंध मंे की जा रही तैयारियांे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने बताया कि सरसों खरीद के लिए बाड़मेर, बायतू, बालोतरा तथा गुड़ामालानी मंे क्रय केन्द्र चिन्हित किए गए है। चना खरीद के लिए बालोतरा मंे केन्द्र स्वीकृत करने की अनुशंषा की गई है। जहां अप्रैल माह के प्रथम सप्ताह से खरीद प्रक्रिया प्रारंभ होगी। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, जिला रसद अधिकारी जीतेन्द्रसिंह नरूका, सहकारी समितियांे के उप रजिस्ट्रार जीतेन्द्र कुमार गोदारा,कृषि उपज मंडी सचिव समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इधर, उप रजिस्ट्रार ने बताया कि प्रस्तावित खरीद केन्द्र पर समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों को पाबंद किया गया है। जिला कलक्टर के निर्देशानुसार खरीद प्रक्रिया ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन सहित भुगतान आदि प्रक्रिया के समिति स्तर से व्यापक प्रसार -प्रचार के निर्देश दिए गए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...