सोमवार, 5 मार्च 2018

मेले मंे राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के विविध पहलूआंे से रूबरू कराया


बाड़मेर जिला मुख्यालय पर आयोजित हुआ राष्ट्रीय पोषण मेला

                बाड़मेर, 05 मार्च। आगामी 8 मार्च को झुंझुनूं जिले से शुरू होेने वाले राष्ट्रीय पोषण मिशन की पूर्व तैयारियों के तहत कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार एवं आमजन मंे जागरूकता के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सोमवार को भगवान महावीर टाउन हाल मंे जिला स्तरीय पोषण मेला आयोजित किया गया। इस दौरान राष्ट्रीय पोषण मिशन कार्यक्रम के विविध पहलूआंे से अवगत कराया गया।
                इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक जीतेन्द्रसिंह नरूका ने कहा कि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर के साथ रूगणता को कम करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग की स्थापना की गई थी। इसके बाद अब पूरे देश मंे इसकी रोकथाम के लिए केन्द्र सरकार की ओर से राष्ट्रीय पोषण मिशन की महत्वाकांक्षी परियोजना का प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से शुभारंभ किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि इस तरह के मेलों का उददेश्य गर्भवती धात्री शिशु और किशोरी बालिकाआंे मंे पोषण के महत्व के प्रति जागृति लाना है। उन्हांेने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से नाश्ता, गर्म खाना एवं टेक होम राशन की गुणवत्ता एवं पोषण की जानकारी दी जाए। उन्हांेने कहा कि कुपोषण की रोकथाम के लिए विभिन्न गतिविधियां एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे है। बाड़मेर पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवलाराम चौधरी ने कहा कि पोषण अभिवृद्वि एवं कुपोषण की रोकथाम के लिए विभाग की ओर से संचालित कार्यक्रमांे के बारे मंे जागरूक होकर लाभांवित होने की जरूरत है। इस दौरान विभिन्न स्टाल लगाकर गोद भराई कार्यक्रम, हेल्थ चैकअप, पूरक पोषाहार बेबी मिक्स, गर्भवती महिलाआंे एवं बच्चांे के टीकाकरण एवं विभिन्न योजनाआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी गई। इससे पहले उप निदेशक जीतेन्द्रसिंह नरूका ने दीप प्रज्जवलन कर मेले का शुभारंभ किया। मेले मंे बाल विकास परियोजना बाड़मेर, बाड़मेर ग्रामीण के मानदेयकर्मियांे, स्वयंसहायता समूहांे की महिलाआंे, गर्भवती एवं धात्री महिलाआंे ने भाग लिया। इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी धमेन्द्रकरण ने भी विभागीय योजनाआंे की विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा राकेश जादूगर ने मनोरंजक प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम का संचालन मुकेश व्यास ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...