बुधवार, 14 फ़रवरी 2018

युवाओं और विशेष योग्यजनों को मतदाता सूची में जोड़ने को चलेगा ‘सबल‘ अभियान


जिला कलक्टर ने दिए मतदाता सूची मंे शत-प्रतिशत पंजीकरण करवाने के निर्देश

                बाड़मेर, 14 फरवरी। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूचियों के निरंतर अपडेशन में युवा और खासकर विशेष योग्यजनों का पंजीकरण करने के लिए सबल अभियान चलाया जाएगा। निर्वाचन विभाग सामाजिक न्याय विभाग के सहयोग से प्रदेश के सभी विशेष योग्यजनों के डेटा को देखकर तैयारी करेगा, ताकि चुनाव के दौरान विशेष योग्यजनों को उनकी आवश्यकता के अनुसार आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके। इसको लेकर बुधवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए आवश्यक निर्देश दिए।
                जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि सबल अभियान दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसके तहत प्रथम चरण में 20 से 28 फरवरी, 2018 के मध्य प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में युवा पंजीकरण महोत्सव एवं वृहद् पंजीकरण अभियान की तरह ही शैक्षणिक संस्थानों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शैक्षणिक संस्थानों में सभी संस्थान सम्मिलित होंगे। इसके साथ ही विशेष योग्यजनों के पंजीयन के लिए जिले में कार्यरत विशेष योग्यजनों से संबंधित संस्थानों को इस अभियान के प्रथम चरण में सम्मिलित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अभियान प्रारम्भ होने से पूर्व शैक्षणिक संस्थानों में संस्था प्रधान के साथ बैठक आयोजित कर संस्था के रिकोर्ड के अनुसार यह सुनिश्चित करेंगे कि 1 जनवरी 2018 के क्रम में ऐसे कितने युवा है जिनका मतदाता सूची में अभी भी पंजीकरण होना शेष है। इसके लिए ईआरओ-नेट कार्यक्रम के अन्तर्गत निर्धारित प्रपत्र में प्रभावी मतदाताओं की सूची का प्रयोग भी किया जा सकता है। द्वितीय चरण में बीएलओ 1 मार्च से 15 मार्च 2018 के मध्य अपने संबंधित मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों से संबंधित विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त करने के साथ घर-घर सम्पर्क करेंगे। साथ ही ऐसे युवा या विशेष योग्यजन जिनके आवेदन पत्र प्रथम चरण में प्राप्त नहीं हुए है उनसे सम्पर्क कर आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे। इस दौरान बाड़मेर जिला मुख्यालय पर जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने रिटर्निग अधिकारियांे की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि मतदान सूचियांे का निरंतर अद्यतन करने के लिए निर्वाचन विभाग की ओर से संबल अभियान मंे मतदान सूचियांे मंे पंजीकरण किया जा रहा है। इसके तहत पात्र एवं नए मतदाताआंे के नाम मतदाता सूचियांे मंे जोड़े जाने है। ऐसे मंे कोई भी योग्य व्यक्ति मतदाता सूची मंे पंजीकरण करवाने से पीछे नहीं रहना चाहिए। इसके लिए वृहद स्तर पर प्रयास किए जाए। उन्होंने कहा कि घर-घर सम्पर्क के दौरान एवं शैक्षणिक संस्थानों में आयोजित होने वाले शिविरों के विषय में ग्रामीण स्तर पर कार्यरत विभिन्न सरकारी कार्मिक यथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम एवं आशा सहयोगिनी आदि का सहयोग लिया जाकर उन्हें भी लक्ष्य आवंटित किए जाएं। विशेष योग्यजनों के विषय में एएनएम एवं आशा सहयोगिनी का विशेष रूप से सहयोग लिया जाए। उन्हांेने बताया कि डुप्लीकेट नाम हटाने के लिए फार्म संख्या 7 भरकर देना होगा। इसके बारे मंे अधिकाधिक प्रचार-प्रसार किया जाए। उनके मुताबिक ऐसे युवा जिनका जन्म 1 जनवरी 2000 और इससे पूर्व हुआ है उनका नाम मतदाता सूची मंे जोड़ा जा सकता है। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, रिटर्निंग अधिकारी, सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, उप निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग देवेन्द्र माथुर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...