गुरुवार, 25 जनवरी 2018

लोकतंत्र मंे मतदाता की भूमिका महत्वपूर्ण : नकाते

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हुए कई आयोजन

                बाड़मेर, 25 जनवरी। लोकतंत्र मंे मतदाता की भूमि महत्वपूर्ण है। मतदाता प्रत्येक चुनाव मंे अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के साथ दूसरे लोगांे को भी इसके लिए प्रेरित करें। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने गुरूवार को मुभीछा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक मंे राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान कही।
                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने निर्वाचन आयोग के गठन एवं अब तक के कार्यकाल के बारे मंे विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को मतदान के अधिकार के प्रति जागरुक करना और नए मतदाताओं को अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए वातावरण तैयार करना है। उन्हांेने जाति, धर्म, वर्ग विशेष से ऊपर उठकर देश के विकास के लिए मतदान करने का अनुरोध किया। उन्हांेने विद्यार्थियांे से आमजन को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए कहा। उन्हांेने मतदाताआंे के कर्त्तव्यांे के बारे मंे जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त के संदेश का पठन किया। उन्हांेने कहा कि निर्वाचन आयोग दूसरे देशांे मंे भी लोकतांत्रिक व्यवस्था का मजबूत करने मंे भागीदारी निभा रहा है। बाड़मेर उपखंड अधिकारी नीरज मिश्रा ने मतदाताओं से देश के भविष्य का निर्धारण करने के लिए आवश्यक रूप प्रत्येक चुनाव मंे मतदान करने की अपील की। उन्हांेने कहा कि प्रत्येक वोट महत्वपूर्ण है। मुभीछा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गांधी चौक के प्रधानाचार्य मगाराम चौधरी ने समारोह मंे उपस्थित अतिथियांे का स्वागत करते हुए मतदाताआंे को अपने अधिकारांे के प्रति जागरूक होने की बात कही। कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ हुई। समारोह के दौरान बीएलओ एवं अन्य कार्मिकांे, विभिन्न प्रतियोगिताआंे के विजेताआंे को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान नए मतदाताआंे को वोटर कार्ड भी वितरण किए गए। कार्यक्रम का संचालन मुकेश व्यास ने किया। कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी नरेन्द्र तनसुखानी समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

शपथ दिलाई : जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य मंे  अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लोकतंत्र में अपनी आस्था रखते हुए देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादाओं को बनाए रखने तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई।










कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...