सोमवार, 22 जनवरी 2018

मिषन मोड पर हो विकास योजनाआंे की प्रभावी क्रियान्विति : नकाते

जिला कलक्टर षिवप्रसाद मदन नकाते ने की विकास योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा

                बाड़मेर, 22 जनवरी। विकास योजनाआंे की प्रभावी मोनेटरिंग के साथ मिषन मोड पर कार्य करते हुए आमजन को लाभांवित करवाया जाए। जिला कलक्टर षिवप्रसाद मदन नकाते ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे विकास योजनाआंे की प्रगति संबंधित समीक्षा बैठक के दौरान यह बात कही।
                जिला कलक्टर षिवप्रसाद मदन नकाते ने कहा कि महात्मा गांधी नरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम समेत अन्य विकास योजनाआंे मंे प्रगतिरत कार्याें को प्राथमिकता से पूर्ण करवाएं। विकास कार्याें की गुणवत्ता मंे किसी तरह की कौताही नहीं बरती जाए। जिला कलक्टर ने इस दौरान कार्य के प्रति लापरवाही बरतने वाले कार्मिकांे के खिलाफ अनुषासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देष दिए। उन्हांेने इस दौरान सीमांत क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत हुए कार्याें की प्रगति की समीक्षा करते हुए धीमी प्रगति पर जलदाय विभाग के अधिषाषी अभियंता को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देष दिए। जिला कलक्टर नकाते ने राष्ट्रीय मरू उद्यान क्षेत्र मंे षिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, बिजली एवं अन्य आधारभूत सुविधाआंे से जुड़े विकास कार्य करवाने के लिए निर्धारित प्रक्रिया अपनाने के निर्देष दिए। उन्हांेने कहा कि यहां नियमांे की पालना करते हुए विकास करवाए जा सकते है। जिला कलक्टर ने मनरेगा के तहत प्राप्त हुई षिकायतांे पर अब तक की गई कार्रवाई की पालना रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देष दिए। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने प्रगतिगत कार्याें को पूर्ण करवाने, प्रधानमंत्री आवास की तृतीय किष्त जारी करवाने के निर्देष दिए। उन्हांेने कहा कि पंचायत समितिवार आवंटित किए गए लक्ष्य के अनुरूप आवास निर्माण करवाना सुनिष्चित करवाएं। जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत पंचायत समिति स्तर पर श्रम एवं सामग्री का अनुपात निर्धारित मानदंड के अनुरूप रखने के लिए कहा। उन्हांेने कहा कि इसके लिए प्रभावी मोनेटरिंग की जाए। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेष कुमार दाधीच, परियोजना अधिकारी लेखा मेवाराम बालन, अधिषाषी अभियंता रामबाबू शर्मा, बलवीरसिंह,कबीर अख्तर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

जीयो टेगिंग करवाने के निर्देष : जिला कलक्टर षिवप्रसाद मदन नकाते ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रगतिरत कार्याें की जीयो टेगिंग करवाने के निर्देष दिए। उन्हांेने इस कार्य मंे कनिष्ठ तकनीकी सहायक, ग्राम रोजगार सहायक की सेवाएं लेने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने आवास निर्माण करवाने के लिए आमजन को प्रोत्साहित करने के निर्देष दिए।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...