गुरुवार, 11 जनवरी 2018

पचपदरा रिफायनरी होगी इको फ्रेंडली और ग्रीन रिफायनरी

                बाड़मेर, 11 जनवरी। बाड़मेर जिले के पचपदरा में बनने वाली रिफायनरी देश में अपनी तरह की पहली इको फ्रेंडली और ग्रीन रिफायनरी होगी। रिफायरी में अत्याधुनिक  बीएस-6 मानक के तेल का उत्पादन होगा।

                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने बताया कि यह उच्च गुणवत्ता के साथ सबसे रिफाइंड तेल होगा। जिसका उपयोग करने वाले वाहनों से कम प्रदूषण होगा। सर्वोच्च न्यायालय ने भी वर्ष 2020 के बाद बीएस-6  मानकों को लागू करने का आदेश दिया है। जिला कलक्टर नकाते ने बताया कि रिफायनरी परिधि क्षेत्र में ग्रीन जोन बनाया जाएगा। यहां एरिड और सेमी एरिड जलवायु को ध्यान में रखते हुए वृक्षारोपण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 43 हजार करोड़ रूपये की लागत से बनने वाली इस रिफायनरी के अपशिष्ट पेटकोक से बिजली का भी उत्पादन किया जाएगा। यहां 250 मेगावट से अधिक बिजली का उत्पादन होगा। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इससे निकलने वाले कचरे के उचित निस्तारण का पूरा प्रबंध किया गया है। उल्लेखनीय है कि 9 एमएमटी क्षमता वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारम्भ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 16 जनवरी, 2018 को करेंगे।  प्रदेश के भविष्य के लिए गेम चंेजर साबित होने वाली इस रिफायनरी के फायदे प्रदेश के नागरिकों को बताने के लिए प्रचार रथों की ओर से जानकारी दी जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...