मंगलवार, 5 दिसंबर 2017

बैंकर्स संवेदनशील होकर आवंटित लक्ष्य प्राप्त करें : नकाते

जिला स्तरीय साख समिति की बैठक मंे जिला कलक्टर ने की बैंकिंग योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा
                बाड़मेर, 05 दिसंबर। बैंकर्स संवेदनशीलता का परिचय देते हुए ग्राहकांे को बेहतरीन सेवाएं प्रदान करें। इसके अलावा उनको आवंटित किए गए ऋण के लक्ष्य निर्धारित समय सीमा मंे प्राप्त करें। कुछ बैंकर्स बेहतरीन सेवाआंे के लिए सुधारात्मक कदम उठाएं। जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे जिला स्तरीय साख समिति की बैठक के दौरान यह बात कही।

                जिला कलक्टर शिवप्रसाद मदन नकाते ने जन कल्याणकारी योजनाआंे के क्रियान्वयन मंे बैंकर्स की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्हांेने आधार, मोबाइल सीडिंग, रूपे कार्ड, मुद्रा ऋण एवं स्टेंड अप समेत विभिन्न योजनाआंे की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी एक सप्ताह की अवधि मंे संबंधित बैंकर्स आवंटित लक्ष्य प्राप्त करना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर नकाते ने कहा कि बैंकर्स मुद्रा योजना के ऋण वितरण करने के लिए टालमटोल की नीति नहीं अपनाए। जिला कलक्टर ने कहा कि किसी भी व्यक्ति की अनुमति के बिना उसका आधार कार्ड मनमर्जी से किसी बैंक एवं अन्य वित्तीय योजना मंे सीडिंग नहीं किया जाए। उन्हांेने नाबार्ड के महाप्रबंधक दिनेश प्रजापति को आमजन मंे वित्तीय साक्षरता के लिए पंचायत समिति स्तर पर वित्तीय साक्षरता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि आगामी दो माह मंे ऐसे शिविरांे मंे संबंधित उपखंड एवं विकास अधिकारी, सरपंचांे, ग्रामसेवकांे, मेटांे एवं बैंकांे के प्रतिनिधियांे को आमंत्रित कर वित्तीय साक्षरता की जानकारी दी जाए। ताकि अधिकाधिक लोगांे तक वित्तीय लेन-देन संबंधित जानकारी पहुंच सके। जिला कलक्टर ने बैंकर्स को उनको बैंकिंग प्रतिनिधियांे पर नकेल कसने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि किसी भी प्रकार की अनियमितता करने वाले बैंकिंग प्रतिनिधि के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए। उन्हांेने एयरटेल मनी एवं फीनो के प्रतिनिधियांे की ओर से संबंधित खाताधारक की अनुमति के बिना तथाकथित रूप से कुछ लोगांे के आधार कार्ड सीडिंग एवं भुगतान हस्तातंरण को लेकर नाराजगी जताई। जिला कलक्टर ने बैंकर्स को प्राथमिकता से आधार सीडिंग करने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि कुछ बैंकर्स की ओर से अपेक्षित सहयोग नहीं मिलने के कारण विकास योजना के भुगतान स्थानांतरित करने मंे दिक्कत आ रही है। उन्हांेने कहा कि आधार सीडिंग करवाने के लिए आने वाले खाताधारकांे को प्राथमिकता देते हुए यह कार्य संपादित किया जाए। इस दौरान लीड बैंक के मुख्य प्रबंधक अशोक गीगल ने बैंकिंग योजनाआंे की प्रगति एवं अन्य विविध पहलूआंे से विस्तारपूर्वक अवगत कराया। नाबार्ड के महाप्रबंधक दिनेश प्रजापति ने नाबार्ड की ओर से चलाई जा रही विभिन्न ऋण योजनाआंे की जानकारी दी। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, वार्षिक साख योजना के बारे मंे विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। इस दौरान विभिन्न बैंकांे के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...