मंगलवार, 31 अक्तूबर 2017

एक नवंबर से पोस मशीन से होगी उर्वरकों की बिक्री

                बाड़मेर, 31 अक्टूबर। एक नवंबर से उर्वरकों की बिक्री पोस मशीन के माध्यम से ही की जाएगी। ताकि पात्र व्यक्ति को ही सब्सिडी का फायदा मिल सके। इसके लिए केन्द्र सरकार की प्रत्यक्ष लाभ हस्तान्तरण योजना के तहत यह निर्णय किया गया है।

                सहकारिता मंत्री अजय सिंह किलक ने बताया कि एक नवंबर के बाद कोई भी कृषि आदान विक्रेता किसानों को सीधे ही उर्वरक नहीं बेच पाएगा। उन्होंने बताया कि सहकारिता के क्षेत्र में कृषि आदान का व्यवसाय कर रही संस्थाओं क्रय-विक्रय सहकारी समितियों एवं ग्राम सेवा सहकारी समितियों को पोस मशीनों में नए सिरे से स्टॉक का इन्द्राज करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रजिस्ट्रार एवं प्रमुख शासन सचिव, सहकारिता अभय कुमार के मुताबिक उर्वरक बिक्री केन्द्रों पर लगाई गई पोस मशीनों में नवीनतम सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर भौतिक रूप से उपलब्ध उर्वरक स्टॉक का इन्द्राज करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पोस मशीन के माध्यम से उर्वरकों की बिक्री होने से राष्ट्रीय स्तर पर उर्वरकों की खपत पर निगरानी रखते हुए भविष्य में कृषि क्षेत्र में इनकी उपयोगिता के संबंध में निर्णय में मदद मिल सकेगी। कुमार ने बताया कि उर्वरकों की बिक्री के लिए पोस मशीन के उपयोग से किसानों को उर्वरकों की बेहतर उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। इस व्यवस्था से उर्वरकों पर दी जा रही।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

लोकसभा आम चुनाव को लेकर 24 से 26 अप्रैल तक सूखा दिवस घोषित

बाड़मेर, 26 मार्च। आबकारी विभाग के संयुक्त शासन सचिव के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 के परिपेक्ष्य में सम्पूर्ण बाड़मेर व बालोतरा जिले म...